साहा को टीम में जगह ना मिलने पर बोले गंभीर- यदि पंत ने प्रदर्शन नहीं किया तो उनका क्या होगा

punjabkesari.in Friday, Dec 25, 2020 - 05:33 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच को लेकर भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है और इसमें रिद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को जगह दी गई है। साहा को पहले टेस्ट में प्रदर्शन ना कर पाने के बारण बाहर रखा गया है जिस पर पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने कहा कि यदि अगले दो मैचों में पंत प्रदर्शन नहीं कर पाए तो क्या उनके साथ भी ऐसा ही किया जाएगा। 

गंभीर ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है और रिद्धिमान साहा ने इस श्रृंखला में सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला है और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है और बाहर कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा, सोचिए पंत के साथ क्या होगा अगर वह इस (दूसरे) और तीसरे टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। उनके साथ क्या किया जाएगा? क्या आप साहा को वापस लेकर आएंगे।  गंभीर के मुताबिक, यह एक्शन है जो खिलाड़ियों को सुरक्षित बनाते हैं, कुछ ऐसा जो इस वर्तमान शासन में विफल रहा है। 

पूर्व ओपनर ने कहा, इसीलिए यह टीम इतनी अस्थिर दिख रही है क्योंकि कोई भी सुरक्षित नहीं है। पेशेवर खेल सुरक्षा के बारे में है। सभी में प्रतिभा है जब वे देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। वे जो चाहते हैं, वह सुरक्षा है और यह आश्वासन है कि हम आपके साथ खड़े हैं, केवल शब्दों से नहीं बल्कि कार्रवाई से। भारत के अलावा कोई भी विकेटकीपर को शर्तों के आधार पर नहीं घुमाता है। 

गंभीर ने आगे कहा, वास्तव में, ऋषभ पंत और रिद्धिमान साहा पर यह अनुचित है कि दोनों ने लंबे समय तक खिलाड़ियों को चुना और उन्हें परिस्थितियों के आधार पर चुना। आप विकेटकीपर्स के साथ ऐसा नहीं करते हैं। आप गेंदबाजों के साथ ऐसा करते हैं। विदेशी परिस्थितियों में, आप शर्तों के आधार पर 2 स्पिनरों को खिलाते हैं, यह समझने योग्य है, लेकिन दुनिया में कौन सी अन्य टीमों ने परिस्थितियों के आधार पर विकेटकीपरों को बदला है, ऐसा भारत के अलावा कोई नहीं है। 

उन्होंने कहा, मैंने रोटेशन नीति के इस सिद्धांत पर कभी भी विश्वास नहीं किया है कि रिद्धिमान साहा केवल उप-महाद्वीप के लिए अच्छा है और ऋषभ पंत विदेशों में बेहतर हैं क्योंकि यह नहीं है कि कितनी अच्छी टीमें जाती हैं। यदि आप भारतीय परिस्थितियों में अच्छे हैं, तो आपको विदेशी परिस्थितियों में भी काम करना होगा। वह ऐसा करता है या नहीं, यह अप्रासंगिक है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News