हैट्रिक लेने बाद रसेल ने जड़ा शानदार शतक, 13 छक्के लगाकर दिलाई टीम को जीत

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 02:14 PM (IST)

नई दिल्लीः वेस्टइंडीज में खेली जा रही कैरेबियन प्रीमियर लीग में जमैका थलावास की तरफ से खेल रहे आंद्रे रसेल ने पहले तो विकेटों की हैट्रिक ली, फिर उन्होंने अपने बल्ले से कमाल करते हुए शानदार शतक जड़ टीम को जीत दिलाई। रसेल ने अपनी इस पारी में 40 गेंदों में ही शतक ठोक दिया। ट्रिनबैगो नाइटराइडर्स से मिले बड़े लक्ष्य को जमैका ने तीन गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया।

पहले ली हैट्रिक
ट्रिनबैगो की पारी के आखिरी ओवर में रसेल ने हैट्रिक ली। उन्होंने 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर ब्रैंडन मैक्कलम, तीसरी गेंद पर डैरेन ब्रावो और चौथी गेंद पर दिनेश रामदीन को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की। रसेल टी20 इतिहास के दूसरे खिलाड़ी हैं जिसने एक ही मैच में हैट्रिक लेने के साथ-साथ शतक भी लगाया है। इससे पहले यह कारनामा इंग्लैंड के जो डेनली कर चुके हैं।

 

खेली ताबड़तोड़ शतकीय पारी
रसेल ने अपनी इस पारी में 49 गेंदों में 121 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 13 छक्के और 6 चौके भी जड़ दिए। उन्होंने केनार लेविस (51 रन, 35 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 161 रनों की साझेदारी की। रसेल ने 40 गेंदों में शतक पूरा किया और ये सीपीएल इतिहास का सबसे तेज शतक है। वहीं आंद्रे रसेल ने दूसरी बार सीपीएल में शतक ठोका है। उनका पहला शतक भी ट्रिनबैगो नाइटराइडर्स के खिलाफ ही था।

ऐसा रहा मैच
जमैका थलावास ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। महज 10 रन के स्कोर पर ही सलामी बल्लेबाज सुनील नारेन (7 रन) के रूप में ट्रिनबागो की टीम को पहला झटका लग गया। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए क्रिस लिन (46 रन, 27 गेंद, 4 चौके,  3 छक्के) और कॉलिन मुनरो (61 रन, 42 गेंद, 5 चौके, 3 छक्के) ने 98 रनों की ताबड़तोड़ साझेदारी की। इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद ब्रेंडन मैकलम (56 रन, 27 गेंद, 5 चौके, 4 छक्का) और ड्वेन ब्रावो (29 रन, 16 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) ने धुआंधार पारी खेलते हुए टीम का स्कोर 223 कर दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी जमैका थलावास की शुरुआत बेहद ही खराब रही। महज 16 रन तक टीम के 4 विकेट गिर गए और 41 रनों तक आधी टीम पवेलियन में थी। यहां से 224 के विशाल स्कोर को हासिल करना काफी मुश्किल था लेकिन आंद्रे रसेल ने मैराथन पारी खेलते हुए अकेले दम पर अपनी टीम को जीत दिला दी।

Mohit