अहमदाबाद आईपीएल फ्रेंचाइजी ने BCCI को किया पहला भुगतान, दिए इतने करोड़ रूपए

punjabkesari.in Saturday, Oct 30, 2021 - 04:07 PM (IST)

दुबई : आईपीएल 2022 सत्र के लिए अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के लिए सीवीसी कैपिटल की ओर से लगाई गई सफल बोली पर भले ही संदेह की स्थिति हो, लेकिन जानकारी सामने आई है कि सीवीसी ने अपनी पहली वित्तीय प्रतिबद्धता पूरी कर ली है। समझा जाता है कि कंपनी ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को 75 करोड़ रुपए का भुगतान किया है, जो एक फ्रेंचाइजी द्वारा बोली जीतने के बाद आवश्यक है। 

यह भी सामने आया है कि 120 बिलियन से अधिक टर्नओवर वाली अमेरिकी निवेश कंपनी ने भी मताधिकार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। अब इसके लिए केवल बीसीसीआई अधिकारियों के प्रतिहस्ताक्षर की जरूरत है। सीवीसी को अब बीसीसीआई से हस्ताक्षरित कागजात का इंतजार है, जिसे लखनऊ फ्रेंचाइजी के मालिक संजीव गोयनका का आरपीएसजी ग्रुप भी ढूंढ रहा है। समझौते के अनुसार दो नई फ्रेंचाइजियों को जनवरी 2022 के पहले हफ्ते में अपनी बोली राशि का 30 प्रतिशत भुगतान करना होगा। 

उल्लेखनीय है कि सीवीसी ने 5625 करोड़ रुपए में अहमदाबाद फ्रेंचाइजी, जबकि आरपीएसजी ग्रुप ने 7090 करोड़ में लखनऊ फ्रेंचाइजी का स्वामित्व जीता है। ब्रिटिश सट्टेबाजी कंपनी में निवेश के कारण सीवीसी कैपिटल्स की बोली पर संदेह किया गया है और इसके बाद ही यह अटकलें सामने आईं थी कि बीसीसीआई पूरे सौदे की समीक्षा करेगा, क्योंकि भारत में सट्टेबाजी फर्मों के साथ संबंध अवैध हैं।

 इस पर तर्क-वितर्क इसलिए हुआ था, क्योंकि ब्रिटेन में स्काई बेटिंग में सीवीसी निवेश ब्रिटिश कानूनों के अनुसार अवैध नहीं है। बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी अब तक इस मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं, जबकि निवेश फर्म के करीबी सूत्रों का कहना है कि उन्हें विश्वास है कि यह सौदा हो गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News