राष्ट्रमंडल खेल : पदक से चूके अजय सिंह, पुरुषों के 81 किग्रा मुकाबले में चौथे स्थान पर रहे

punjabkesari.in Monday, Aug 01, 2022 - 05:20 PM (IST)

बर्मिंघम : अपने अंतिम क्लीन एंड जर्क प्रयास में 180 किग्रा भार उठाने में विफल रहने के बाद भारतीय भारोत्तोलक अजय सिंह राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों के 81 किग्रा में चौथे स्थान रहे। अजय सिंह ने 319 किलोग्राम की संयुक्त लिफ्ट के साथ इवेंट का समापन किया, जिसमें स्नैच श्रेणी में 143 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 176 किलोग्राम भार शामिल हैं। इंग्लैंड के क्रिस मरे ने राष्ट्रमंडल खेलों में रिकॉर्ड तोड़ 325 किलोग्राम संयुक्त भारोत्तोलन के साथ स्वर्ण पदक जीता। 

ऑस्ट्रेलिया के काइल ब्रूस ने संयुक्त रूप से 323 किग्रा भार उठाकर रजत पदक जीता, जबकि कनाडा के निकोलस वाचोन ने 320 किग्रा के अपने संयुक्त भारोत्तोलन के लिए कांस्य पदक जीता। अजय सिंह ने अपने पहले स्नैच प्रयास में प्रभावशाली 137 किग्रा भार उठाया, जिसने उन्हें शीर्ष पर धकेल दिया। अपने दूसरे प्रयास में उन्होंने 140 किग्रा भार उठाकर बेहतर प्रदर्शन किया। सिंह ने अपने अंतिम प्रयास में 143 किलोग्राम भार उठाकर स्नैच इवेंट का समापन किया। स्नैच इवेंट के अंत में इंग्लैंड के क्रिस मरे 144 किग्रा वजन के साथ आगे चल रहे थे जबकि सिंह और ऑस्ट्रेलिया के काइल ब्रूस 143 किलो का सर्वश्रेष्ठ भार उठाया। 

सिंह के पास काइल पर बढ़त थी क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई अपने दो प्रयासों में विफल रहा था जबकि भारतीय के तीनों प्रयास सफल रहे थे। जमैका के ओमेरी मिअर्स ने क्लीन एंड जर्क में पहले प्रयास में 141 किलो वजन उठाया और 267 किलो की संयुक्त बढ़त हासिल की। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 147 किग्रा भार उठाकर खुद को बेहतर बनाया जिससे उनका संयुक्त भार 273 किग्रा हो गया। अजय सिंह ने अपने पहले क्लीन एंड जर्क प्रयास में 172 किलोग्राम वजन उठाया। इससे उन्हें 315 किलो का संयुक्त भार मिला। वह कुछ समय के लिए स्वर्ण पदक की स्थिति में थे। लेकिन फिर मरे आए जिन्होंने अपने पहले प्रयास में 174 किग्रा भार उठाया और 318 किग्रा का संयुक्त भार उठाया। 

मरे के बाद ब्रूस ने अपने पहले प्रयास में प्रभावशाली 175 किग्रा भार उठाया और 318 किग्रा का संयुक्त भार उठाया। इसने सिंह को तीसरे स्थान पर धकेल दिया। अपने दूसरे प्रयास में भारतीय ने प्रभावशाली 176 किग्रा भार उठाया। इसने उन्हें मरे और ब्रूस से सिर्फ एक किलो आगे, 319 किग्रा का संयुक्त भार उठाया। इसके बाद मरे अपने दूसरे प्रयास में 178 किग्रा भार उठाकर आगे निकले जिससे उनका संयुक्त भार 322 किग्रा हो गया। ब्रूस ने अपने संयुक्त भार को बढ़ाकर 323 किलोग्राम करने के अपने दूसरे प्रयास में 180 किग्रा का शानदार भार उठाया। 

सिंह इस बिंदु पर अभी भी पदक की स्थिति में थे लेकिन स्वर्ण के लिए अपने दावे को मजबूत करने के लिए कुछ बड़ा करने की जरूरत थी। दुर्भाग्य से वह अपने अंतिम प्रयास में 180 किग्रा भार उठाने में विफल रहे और 319 किग्रा के संयुक्त भार के साथ समाप्तन किया। लेकिन कनाडा के वाचोन अपने दूसरे प्रयास में प्रभावशाली 180 किग्रा के साथ आगे आ गए जिससे उन्हें 320 किग्रा का संयुक्त भार मिला। सिंह कांस्य पदक के लिए तीसरा स्थान हासिल करने से एक किलो कम रह गए और उन्हें चौथे स्थान के साथ संतोष करना पड़ा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News