इन 5 पारियों ने बदली रहाणे की किस्मत, करीब 200 के स्ट्राइक रेट से बनाए रन, देखें आंकड़े

punjabkesari.in Tuesday, Apr 25, 2023 - 05:41 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय टीम और चेन्नई सुपर किंग्स के अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे का आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन रहा है। इस सीजन में उन्हें चेन्नई की ओर से पहले दो मैच खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन जैसे ही टीम में उन्हें अपने तीसरे मैच में खेलने का मौका दिया तो उन्होंने आते ही अपनी दमदार बल्लेबाजी से आईपीएल में कोहराम मचा दिया। इस सीजन रहाणे आईपीएल में कुल 5 मुकाबलों में 2 अर्धशतकों के मदद से 209 रन बना चुके हैं। अपनी 5 पारियों के दौरान उन्होंने 52.25 की औसत और 199.05 के तूफानी स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। इस शानदार बल्लेबाजी के प्रदर्शन की बदौलत रहाणे ने भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं का ध्यान भी आकर्षित किया और आईपीएल में उनकी शानदार फॉर्म के चलते चयनकर्ताओं ने उनका नाम  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में शामिल किया है और रहाणे अब एक साल से भी अधिक समय के बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं।

पांच पारियों से बदली रहाणे की किस्मत

अजिंक्य रहाणे को खराब फॉर्म के चलते पिछले साल दक्षिण-अफ्रीका के दौरै के बाद भारतीय टीम से बाहर का राह दिखाय गया था। उसके बाद वह टीम में वापसी करने की कोशिश करते रहे, लेकिन उनकी खराब फॉर्म को देखते हुए भारतीय चयनकर्ताओं ने शुभमन गिल, केएल राहुल, केएस भरत जैसे नामों को टीम में शामिल किया। हालांकि, अब रहाणे ने आईपीएल 2023 में अपनी पांच पारियों से चयकर्ताओं को यह साबित कर दिया है कि क्यों वह अभी भी सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है। आज हम रहाणे की इन्हीं पांच पारियों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिससे वह भारतीय टीम में वापसी करने में सफल रहे।

पहली पारी- 27 गेंदों में 61 रन बनाम मुंबई इंडियंस

आईपीएल 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स के तीसरे मैच में अंजिक्य रहाणें को पहली बार इस सीजन में खेलने का मौका मिला। मुंबई इंडियंस द्वारा दिए गए 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए रहाणे ने 27 गेंदो में 7 चौके और 3 छक्कों की मदद से  61 रनों की टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ पारी खेली और चेन्नई ने इस मैच में 7 विकेट से दर्ज की थी।

दूसरी पारी- 19 गेंदों में 31 रन बनाम राजस्थान रॉयल्स

चेन्नई सुपर किंग्स के चौथे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 176 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए अजिंक्य रहाणे तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वह राजस्थान के गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन की गेंद का शिकार हो गए। अजिंक्य रहाणें इस मैच में 19 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 31 रन ही बना पाए। अजिंक्य रहाणे के इस मैच में थोड़े जल्दी आउट होने का नतीजा चेन्नई को भुगतना पड़ा और टीम को राजस्थान के आगे मात्र 3 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

तीसरी पारी- 29 गेंदों में 37 रन बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

हर बार की तरह इस मैच में भी अजिंक्य रहाणे तीसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बल्लेबाजी करने आए, लेकिन फर्क सिर्फ इतना था कि रहाणे के कंधो पर अब स्कोर चेज करने की बजाय रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ एक बड़े लक्ष्य की नींव रखने की जिम्मेदारी थी। रहाणे ने इस मैच में 20 गेंदों में तूफानी 37 रन बनाए और इस दौरान उनके बल्ले से 3 चौके और 2 छक्के निकले। इस मैच में चेन्नई ने 8 रनों से जीत दर्ज की थी।

चौथी पारी- 10 गेंदों में 9 रन बनाम सनराइजर्स हैदराबाद

इस मैच में सनराइजर्स द्वारा दिए गए 135 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए अजिंक्य रहाणे कुछ खास नहीं कर पाए और 10 गेंदों में मात्र 9 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि, चेन्नई सुपर किंग्स के अन्य बल्लेबाजों ने टीम की जिम्मेदारी संभाली और चेन्नई ने इस मैच में 7 विकेट से जीत दर्ज की।

पांचवी पारी- 29 गेंदों में 71 रन बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स

इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2023 का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजोें की चेन्नई के बल्लेबाजों ने खूब धुनाई की। अजिंक्य रहाणे ने इस मैच में 29 गेंदों में 6 चौके और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 71 रन बनाए। अजिंक्य रहाणे की इस जबरदस्त पारी के बदौलत चेन्नई ने 49 रनों से जीत दर्ज की और इस मैच में रहाणे प्लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए।

WTC FINAL शेड्यूल और वेन्यू 

डब्ल्यूटीसी फाइनल : 7 – 11 जून (12 जून रिजर्व डे है), द ओवल, लंदन 

भारत की डब्ल्यूटीसी फाइनल टीम : 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट। 


 

Content Editor

Ramandeep Singh