आकाश चोपड़ा ने ICC पर उठाए सवाल, भारत-पाकिस्तान सीरीज की रखी मांग

punjabkesari.in Saturday, Jun 17, 2023 - 12:40 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में भारत एक ऐसी टीम है जिसने अब तक खेले गए दोनों डब्ल्यूटीसी चक्रों में अच्छा प्रदर्शन किया है। वे केन विलियमसन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड से हारने के बाद 2019-21 चक्र में उपविजेता के रूप में सामने आए और हाल ही में समाप्त हुए 2021-23 चक्र में ऑस्ट्रेलिया के साथ फाइनल खेला। 

आमतौर पर, जब आप एक ICC इवेंट खेल रहे होते हैं, तो आपको टूर्नामेंट में भाग लेने वाली लगभग हर टीम के साथ खेलने का अवसर मिलता है, जैसा कि 1992 के विश्व कप के दौरान या यहां तक कि 2019 के विश्व कप के दौरान हुआ था जो इंग्लैंड एंड वेल्स में खेला गया था, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से भारत को WTC की स्थापना के बाद से एक बार भी अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ बराबरी करने का अवसर नहीं मिला है।

ICC ने अगले WTC चक्र (2023-25) के लिए भी शेड्यूल जारी किया और दोनों पड़ोसी देश दो साल के चक्र के दौरान एक दूसरे के खिलाफ खेलने के लिए तैयार नहीं हैं। यह भले ही अजीब लगे, लेकिन दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव ने उन्हें लंबे समय तक कोई भी द्विपक्षीय क्रिकेट खेलने की अनुमति नहीं दी है, और इसने प्रशंसकों को निराश करने का काम किया।

क्रिकेटर से ब्रॉडकास्टर बने आकाश चोपड़ा ने आईसीसी पर सवाल उठाते हुए YouTube चैनल पर अपनी राय रखी। उन्होंने कहा कि अगर टेस्ट चैंपियनशिप एक आईसीसी इवेंट है तो फिर पाकिस्तान के साथ भारत का मैच होना चाहिए।

चोपड़ा ने कहा, "आप सभी टीमों के खिलाफ नहीं खेलते हैं। लेकिन यह डब्ल्यूटीसी है, यह आईसीसी का कार्यक्रम है। अब 4 साल हो गए हैं... क्या आप भारत बनाम पाकिस्तान के बिना ICC इवेंट की कल्पना कर सकते हैं? ऐसा कभी नहीं हो सकता। इनके बीच हमेशा टूर्नामेंट की शुरुआत में मैच देखने को मिलता है, इसलिए यह व्यावसायिक रूप से शानदार शुरुआत करता है। इसे उच्चतम रेटिंग मिलती है और लोग पैसे कमाते हैं।”

चोपड़ा ने पहले समाप्त हुए डब्ल्यूटीसी चक्रों में भारत बनाम पाकिस्तान के बीच एक भी मैच नहीं कराने के लिए आईसीसी की आलोचना की और उल्लेख किया कि चक्र के दौरान खेले जाने वाले सभी खेल व्यावहारिक रूप से सर्वोच्च क्रिकेट शासी निकाय के दायरे में होने चाहिए, न कि केवल कागज पर।

उन्होंने कहा, "तो, क्या WTC एक ICC इवेंट नहीं है?" यह एक आईसीसी गदा है, वे फाइनल की मेजबानी करते हैं। इसलिए चक्र में होने वाले सभी मैच आईसीसी के दायरे में होने चाहिए। 6 साल हो जाएंगे और आपने भारत-पाकिस्तान के बीच एक भी सीरीज नहीं करवाई। यह एक आईसीसी टूर्नामेंट भी है। अगर नहीं है तो स्पष्ट करें। इसे द्विपक्षीय क्रिकेट कहें और स्वीकार करें कि आपने टेस्ट को ग्लैमराइज करने के लिए डब्ल्यूटीसी बनाया है।''

News Editor

Rahul Singh