रिश्वत के आरोप में घिरे सैफी निलंबित, ACU करेगी मामले की जांच

punjabkesari.in Thursday, Jul 19, 2018 - 06:11 PM (IST)

नई दिल्लीः बीसीसीआई ने आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला के निजी स्टाफ के एक सदस्य को खिलाडिय़ों के चयन के लिए रिश्वत मांगने के आरोप में मामले की जांच तक निलंबित कर दिया। इस मामले का खुलासा एक स्टिन आपरेशन में हुआ था। उत्तर प्रदेश के एक हिन्दी समाचार चैनल ने शुक्ला के कार्यकारी सहायक अकरम सैफी और क्रिकेटर राहुल शर्मा की कथित बातचीत का प्रसारण किया था जिसमें सैफी राज्य टीम में राहुल के चयन को सुनिश्चित करने के लिए ‘‘ नगदी और दूसरी चीजों’’ की मांग कर रहा है। 


ACU करेगी मामले की जांच
बीसीसीआई के एसीयू प्रमुख अजीत सिंह ने पीटीआई से कहा, ‘‘ हम इस स्टिंग से जुड़े सारे मामले की जांच करेंगे। हम चैनल से ऑडियो की मांग करेंगे और इससे जुड़े खिलाड़ी से भी बात करेंगे। जब तब हम इससे जुड़े लोगों से बात नहीं कर लेते, कुछ भी कहना मुश्किल है।’’ बता दें कि शर्मा ने कभी भारतीय या राज्य की टीम का प्रतिनिधित्व नहीं किया है। उन्होंने आरोप लगया कि राज्य की टीम में शामिल करने के लिए सैफी ने उनसे घूस की मांग की थी। उन्होंने सैफी पर फर्जी जन्म प्रमाण पत्र भी जारी करने का आरोप लगाया। वहीं शुक्ला फिलहाल उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) के निदेशक भी हैं और मामले पर उनकी प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है।           

कैफ ने मामले पर जताई हैरानी
भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और उत्तर प्रदेश के कप्तान रहे मोहम्मद कैफ ने कहा कि वह ऐसे आरोपों से स्तब्ध हैं। उन्होंने इसकी जांच की मांग की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ उत्तर प्रदेश क्रिकेट में भ्रष्टाचार के स्तर से स्तब्ध हूं। युवा खिलाडिय़ों से घूस मांग कर उनके कौशल को प्रभावित किया जा रहा है। उम्मीद है कि राजीव शुक्ला इसकी निष्पक्ष जांच करवाएंगे और युवा खिलाडिय़ों को न्याय मिलने के अलावा उत्तर प्रदेश क्रिकेट की प्रतिष्ठा बहाल होगी।’’ हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने वाले कैफ की कप्तानी में उत्तर प्रदेश ने 2005-06 में अपना पहला रणजी ट्राफी का खिताब जीता था। 

Rahul