Ashes 2017: एलिस्टर कुक ने जड़ा दोहरा शतक, बना डाले कई रिकाॅर्ड्स

punjabkesari.in Thursday, Dec 28, 2017 - 01:18 PM (IST)

नई दिल्ली(राहुल): इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और ओपनर एलिस्टर कुक ने एशेज सीरीज के चाैथे मैच में दोहरा शतक जड़कर आलोचकों को करारा जवाब दिया है। कुक ने साबित कर दिया है कि उनके अंदर क्रिकेट खेलने का जुनून अभी भी है आैर वह इतनी जल्दी हार मानने वाले नहीं है। कुक ने मेलबोर्न स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में जैक्सन बर्ड की गेंद पर चौका लगाकर 360 गेंदों में अपना दोहरा शतक पूरा किया। यह उनके टेस्ट करियर का पांचवा दोहरा शतक रहा आैर इसी के साथ उन्होंने कई रिकाॅडर्स बना डाले। आइए डालें इनपर एक नजर-

1. रनों के मामले में लारा को छोड़ा पीछे
कुक ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में रनों के मामले में विंडीज के ब्राॅयन लारा को पीछे छोड़ दिया है। लारा ने 34 शतकों आैर 48 अर्धशतकों की बदाैलत 131 मैचों में 11,953 रन बनाए थे, वहीं कुक अब उनसे आगे निकल गए हैं। कुक के नाम अबतक 151 मैचों में 11,956 रन हो चुके हैं, जिसमें 32 शतक आैर 55 अर्धशतक शामिल हैं। 

2. बताैर ओपनर दोहरे शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज
कुक अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में बताैर ओपनर सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रैम स्मिथ के साथ दूसरे स्थान पर आ गए हैं। स्मिथ ने भी बताैर ओनपर 5 दोहरे शतक लगाए हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर विरेंद्र सहवाग आैर श्रीलंका के मार्वन अटापट्टू इस मामले में पहले नंबर हैं, जिन्होंने बताैर ओपनर 6 दोहरे शतक लगाए है। 

3. एशेज में दो दोहरे शतक लगाने वाले 5वें बल्लेबाज
कुक एशेज में दो दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के 5वें बल्लेबाज बन गए हैं।आॅस्ट्रेलिया के डाॅन ब्रैडमैन ने एशेज में 8 दोहरे शतक लगाए हैं, जो इस मामले में पहले स्थान पर काबिज हैं। वहीं इंग्लैंड के वेली हैमंड ने 4 आैर बॉब सिम्पसन, स्टीवन स्मिथ ने भी एशेज सीरीज में दो दोहरे शतक लगाए हैं। 

4. इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज
इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में कुक दूसरे स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने यह स्थान लेन हटन को पछाड़कर हासिल किया, जिन्होंने 4 दोहरे शतक लगाए थे। वेली हैमंड के नाम 7 दोहरे शतक हैं, जो इस मामले में पहले स्थान काबिज हैं। केविन पीटरसन के नाम भी 3 दोहरे शतक  हैं।  

5. एक साल के अंदर दूसरा दोहरा शतक
कुक का यह एक साल के अंदर दूसरा दोहरा शतक है। इसी के साथ कुक इंग्लैंड के दूसरे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक साल में दो दोहरे शतक जड़े हैं। इससे पहले वेली हैमंड ने 1928, 1933 और 1936 में दो-दो दोहरे शतक लगाए थे।

6. ऑस्ट्रेलियाई धरती पर जड़ा दूसरा शतक
ऑस्ट्रेलियाई धरती पर कुक के टेस्ट करियर का यह दूसरा दोहरा शतक रहा आैर इसके साथ वह यहां दो या उससे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं। इससे पहले कुक ने आस्ट्रेलिया में 25 नवंबर 2010 को ब्रिसबेन के गावा स्टेडियम में नाबाद 235 रनों की पारी खेली थी।