कुक ने शतक लगाकर आलोचकों को दिया करारा जवाब, खतरे में गावस्कर का रिकाॅर्ड

punjabkesari.in Wednesday, Dec 27, 2017 - 06:06 PM (IST)

नई दिल्ली(राहुल): इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने मेलबर्न टेस्ट के दूसरे दिन शतकीय पारी खेलकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दे दिया है। उन्होंने दिन का खेल खत्म होने तक 15 चाैकों की मदद से 104 रनों की पारी नाबाद खेली आैर इसी के साथ उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर का रिकाॅर्ड खतरे में डाल दिया है। 

कुक ने एशेज सीरीज में करीब सात साल के बाद पहला शतक जमाने में सफलता प्राप्त की। यह कुक के टेस्ट करियर का 32वां शतक रहा आैर बताैर ओपनर 30वां शतक रहा। बताैर ओपनर 30 शतक लगाने के मामले में अब कुक आस्ट्रेलिया के मेथ्यू हेडन(30) के साथ दूसरे स्थान पर आ गए हैं। वहीं इस मामले में पहले नंबर पर गावस्कर हैं जिन्होंने बातैर ओपनर 33 शतक लगाए हैं। कुक यदि 4 शतक आैर लगा देते हैं, तो वह गावस्कर का रिकाॅर्ड तोड़ बताैर ओपनर सर्वाधिक शतक लगाने वाले दुनिया के इकलाैते बल्लेबाज बन जाएंगे। 

आॅस्ट्रेलिया में 5 शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज
कुक ने गावस्कर के एक आैर वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। कुक विदेशी खिलाड़ी होने के नाते ऑस्ट्रेलिया के पाचों मैदानों में शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले गावस्कर ने ऑस्ट्रेलिया के पांच मैदानों में शतकों का पंजा जड़ा था।

कब-कब लगाए ये 5 शतक
बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2006 में पर्थ में 116, 2010 में ब्रिसबेन और एडिलेड में क्रमशः 235* और 148 रन, 2011 में सिडनी में 189 रन और आज मेलबर्न में नाबाद 104 रन की पारी खेली।