अल्कराज और मेदवेदेव अमेरिकी ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे

punjabkesari.in Thursday, Sep 07, 2023 - 04:22 PM (IST)

न्यूयॉर्क : दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज और रूस के तीसरी वरीयता प्राप्त दानिल मेदवेदेव ने मौसम की विकट परिस्थितियों के बावजूद सीधे सेटों में जीत दर्ज करके अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई जहां वे एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे। 

पिछली बार के चैंपियन अल्कराज ने जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव को 6-3, 6-2, 6-4 से पराजित किया। वह अब अमेरिकी ओपन में लगातार दूसरे खिताब के करीब पहुंच गए हैं। रोजर फेडरर ने 2004 से 2008 तक यहां लगातार पांच खिताब जीते थे। इसके बाद पुरुष एकल में कोई भी खिलाड़ी अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाया। इससे पहले मेदवेदेव ने भीषण गर्मी के बीच हमवतन आंद्रे रुबलेव को हराकर चौथी बार अमेरिकी ओपन के पुरुष एकल के सेमीफाइनल में जगह बनाई। 

फ्लशिंग मीडोज पर तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था और ऐसे में खेलना आसान नहीं था। मेदवेदेव ने मैच के दौरान ‘इनहेलर' का उपयोग किया और चिकित्सक की मदद भी ली। वह हालांकि रुबलेव को 6-4, 6-3, 6-4 से हराने में सफल रहे। मेदवेदेव ने मैच के बाद आगाह किया कि तेज गर्मी के कारण खिलाड़ियों को विकट समस्या से गुजरना पड़ सकता है। 

उन्होंने कहा, ‘ऐसी परिस्थितियों कि आप कल्पना भी नहीं कर सकते। ऐसी स्थिति में किसी खिलाड़ी की जान भी जा सकती है। मैं नहीं जानता कि ऐसी परिस्थितियों में हम क्या कर सकते हैं क्योंकि शायद हम टूर्नामेंट को चार दिन के लिए नहीं रोक सकते हैं। लेकिन परिस्थितियां खतरनाक हैं।' 

अल्कराज अगर सेमीफाइनल में जीत दर्ज करते हैं तो फाइनल में उनका मुकाबला नोवाक जोकोविच से हो सकता है जिन्हें उन्होंने विंबलडन के खिताबी मुकाबले में पराजित किया था। जोकोविच एक अन्य सेमीफाइनल में अमेरिका के 20 वर्षीय खिलाड़ी बेन शेल्टन का सामना करेंगे। शेल्टन पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के अंतिम चार में पहुंचे हैं। 

महिला एकल में आर्यना सबालेंका ने 23वीं वरीयता प्राप्त झेंग किनवेन को 6-1, 6-4 से हराकर ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिताओं में लगातार पांचवीं बार सेमीफाइनल में प्रवेश किया। दूसरी वरीयता प्राप्त सबालेंका अगले सप्ताह जारी होने वाली डब्ल्यूटीए रैंकिंग में इगा स्वियातेक की जगह विश्व की नंबर एक खिलाड़ी बन जाएगी। 

बेलारूस की सबालेंका सेमीफाइनल में अमेरिका की मेडिसन कीज से भिड़ेगी, जिन्होंने मौजूदा विंबलडन चैंपियन मार्केटा वोंद्रोसोवा को 6-1, 6-4 से पराजित किया। महिला वर्ग के अन्य सेमीफाइनल में छठी वरीयता प्राप्त कोको गॉफ़ का सामना 10वीं वरीयता प्राप्त करोलिना मुचोवा से होगा। 

Content Writer

Sanjeev