महिला विश्व कप: रिकॉर्ड तोड़ पारी के बाद एलिसा हीली बोली- इससे बेहतर प्रदर्शन के बारे में सोचा नहीं था

punjabkesari.in Sunday, Apr 03, 2022 - 04:31 PM (IST)

क्राइस्टचर्च : महिला विश्व कप क्रिकेट के फाइनल में रिकॉर्ड तोड़ 170 रन की पारी के साथ टीम को चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाली ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर-बल्लेबाज एलिसा हीली ने कहा कि उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वह इस तरह का प्रदर्शन करेगी और टीम इतना प्रभावशाली जीत दर्ज करेगी। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड को 71 रन से करारी शिकस्त देकर रिकार्ड सातवीं बार आईसीसी महिला वनडे विश्व कप का खिताब जीता। 

टीम ने हीली की 138 गेंदों पर 26 चौकों की मदद से 170 रन के दम पर पांच विकेट पर 356 रन बनाने के बाद इंग्लैंड को 43.4 ओवर में 285 रन पर आउट कर दिया। हीली ने कहा, ‘मैंने अपने बेहतरीन सपनों में कभी नहीं सोचा था कि मैं ऐसा कुछ करूंगी, इसलिए बहुत अच्छा लग रहा है।' उन्होंने कहा कि वह महज 32 साल की है और उन्होंने इस उम्र में वह सब कुछ हासिल कर लिया है जो बहुत कम लोगो के नसीब नहीं होता। 

प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बनी हीली ने कहा, ‘मैं 32 साल की हूं और मैंने सब कुछ हासिल कर लिया है। हमारी टीम का लक्ष्य ऐसे टूर्नामेंटों को जीतना होता है और हर खिलाड़ी की यही कोशिश थी। मैं इस मौके के लिए शुक्रगुजार हूं।' हीली ने पुरुष एवं महिला विश्व कप के फाइनल में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का नया रिकॉर्ड भी बनाया। उनके बाद एडम गिलक्रिस्ट (149, विश्व कप 2007), रिकी पोंटिंग (140, विश्व कप 2003) और विव रिचर्ड्स (138, विश्व कप 1979) का नंबर आता है। 

उन्होंने कहा, ‘आप इससे बेहतर किसी चीज की उम्मीद नहीं कर सकते। मुझे टीम की बल्लेबाजी इकाई पर गर्व है, हमने टूर्नामेंट के दौरान कुछ शानदार प्रदर्शन किए।' अपनी ऐतिहासिक पारी के दौरान हीली विश्व कप के एक सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी भी बनीं। उन्होंने न्यूजीलैंड की महान डेबी हॉकले के 25 साल पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा और टूर्नामेंट के एक सत्र में 500 या उससे अधिक रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर भी बनीं। हॉकले ने 1997 में भारत में हुए विश्व कप में 456 रन बनाए थे। 

हीली और उनके सलामी जोड़ीदार राचेल हेन्स ने रविवार को हॉकले को पीछे छोड़ते हुए इस संस्करण में क्रमश: 509 और 497 रन बनाये। उनकी कप्तान मेग लैनिंग ने इस पारी को ‘अविश्वसनीय' करार दिया। उन्होंने कहा, ‘हीली की यह पारी अविश्वसनीय थी। मुझे हालांकि आश्चर्य नहीं है कि उसने विश्व कप फाइनल में ऐसा किया। उसने पहले भी ऐसा किया है। हमने आक्रामक होने से पहले शुरुआत में धैर्य रखने की बात कही है और इस मैच में यही हुआ।' 

Content Writer

Sanjeev