दो दशक बाद ATP फाइनल्स टूर्नामेंट में नजर अाएगा ये द.अफ्रीका का खिलाड़ी

punjabkesari.in Monday, Oct 29, 2018 - 02:06 PM (IST)

विएना: केविन एंडरसन ने स्टार जापानी खिलाड़ी केई निशिकोरी को हराकर विएना ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया है, इसी के साथ वह सत्र के आखिरी एटीपी फाइनल्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाले दो दशक बाद पहले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी बन गए हैं। विएना के पुरूष एकल फाइनल में एंडरसन ने पांचवीं सीड जापानी खिलाड़ी को 6-3, 7-6 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। एंडरसन इस वर्ष विंबलडन फाइनल तक भी पहुंचे थे।

वह दो दशकों बाद एटीपी फाइनल्स में पहुंचने वाले पहले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी भी बन गए हैं। अगले महीने लंदन में होने वाले एटीपी फाइनल्स में एंडरसन से पहले राफेल नडाल, नोवाक जोकोविच, जुआन मार्टिन डेल पोत्रो, रोजर फेडरर और एलेक्सांद्र ज्वेरेव क्वालीफाई कर चुके हैं। इस सप्ताह होने वाले पेरिस मास्टर्स से अब बाकी के दो खिलाड़यिों का एटीपी फाइनल्स के लिए चयन होगा जबकि निशिकोरी अभी भी एलीट आठ खिलाड़यिों के बीच होने वाले टूर्नामेंट में चयन के लिए इंतजार कर रहे हैं। वर्ष 1995 में वाएने फेरेरिया एटीपी फाइनल्स के लिए क्वालीफाई करने वाले आखिरी दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी थे।

एंडरसन के लिए विएना में मिली जीत उनके करियर की सबसे बड़ी जीत है जिससे वह पहली बार एटीपी के शीर्ष 10 खिलाड़यिों में पहुंच गये हैं। दूसरी सीड एंडरसन ने कहा, मेरे लिए लंदन के लिए क्वालीफाई करना करियर का एक बड़ा लक्ष्य था। मैंने आखिरकार इस टूर्नामेंट में जगह बना ली है। एंडरसन का इस वर्ष यह पांचवां फाइनल और दूसरा खिताब है। वह फरवरी में न्यूयार्क ओपन में खिताब जीत चुके हैं।

Rahul