एनरिक नोर्त्जे ने कहा- ऋषभ पंत परिस्थिति को समझने में सक्षम

punjabkesari.in Friday, Sep 24, 2021 - 06:15 PM (IST)

दुबई : ऋषभ पंत के नेतृत्व में सिर्फ एक मैच खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नोर्त्जे ने कहा कि वह दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान की मैच की परिस्थिति का अनुमान लगाने की क्षमता से प्रभावित हुए हैं। मौजूदा समय में दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज माने जाने वाले नोर्त्जे चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सत्र के पहले चरण में टीम का हिस्सा नहीं थे। 

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बुधवार को खेला गया मैच इस सत्र का और पंत की कप्तानी में उनका पहला मुकाबला था। उन्होंने इस मैच में 12 रन देकर दो विकेट झटके थे। नोर्त्जे ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच से पहले कहा कि सिर्फ एक मैच के बाद कुछ कहना मुश्किल है। कुल मिलाकर, मैंने जो देखा है, उससे वह खेल को परखने के मामले में अच्छे हैं। वह एक विकेटकीपर भी हैं और चीजों को अलग तरह से देखते हैं।

उन्होंने कहा कि पंत के पास यह अनुमान लगाने की क्षमता है कि मैच में क्या होने वाला है और एक कप्तान में यह खूबी होना शानदार है। सरल चीजें जैसे क्षेत्ररक्षकों की सही जमावट जरूरी होती है। यह अनुमान लगाना कि क्या होने वाला है, वास्तव में विकेटकीपर के लिए अच्छा है। नोर्त्जे ने आईपीएल में 151.71 की गति से सबसे तेज गेंद फेंकी है। 

उनसे जब गेंद की गति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं मैदान पर गेंदबाजी की गति के बारे में नहीं सोचता हूं। अभ्यास के दौरान हालांकि मैं अपनी ताकत को बढ़ाने पर जोर देता हूं। तेज गति की गेंद ऐसी चीज नहीं है जिसे मैं मैदान पर करना चाहता हूं। मैं खेल के दौरान गेंदबाजी करते समय सिर्फ सही ‘लेंथ' पर टप्पा करने की कोशिश करता हूं। नई गेंद से गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीकी जोड़ीदार कैगिसो रबाडा के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि रबाडा ने काफी कुछ सीखा है। हम एक-दूसरे के साथ काफी सहज हैं और जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते गए, हमारी एकदूसरे को लेकर समझ बढ़ती गई। 
 

Content Writer

Raj chaurasiya