अर्जन भुल्लर बने पहले भारतीय मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 10:23 PM (IST)

हैवीवेट चैम्पियन ब्रैंडन द ट्रुथ वेरा को दूसरे राऊंड में किया तकनीकी नॉकआऊट
11 जीत हासिल कर चुके हैं भुल्लर (12 मुकाबले), 4 नॉकआऊट से जीते


सिंगापुर : भारत के अर्जन सिंह भुल्लर लम्बे समय से हैवीवेट चैम्पियन चले आ रहे ब्रैंडन द ट्रुथ वेरा को दूसरे राउंड में तकनीकी तौर पर नॉक आऊट कर इतिहास में पहले भारतीय मिक्स्ड मार्शल आट्र्स वल्र्ड चैम्पियन बन गए। भुल्लर ने वेरा को पहले राउंड में सववधानी से परखा और दूसरे राऊंड में वेरा को मैट पर गिराया और उन्हें तकनीकी तौर पर नॉक आऊट कर शानदार जीत हासिल कर ली। महिला एटम वेट मुकाबले में स्थानीय स्टार बी ‘किलर बी’ एनगुयेन ने भारतीय स्टार रितु फोगाट को तीन नजदीकी राउंड के मुकाबले में पराजित कर दिया। 

भुल्लर ने चैम्पियन बनने के बाद कहा कि भारत आपके लिए एक ले आया हूं। गेमप्लान पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि हम उसे बॉक्स में ही रखना चाहते थे। उस पर दबाव बनाकर उसको तोड़कर आगे बढऩा था। मुझे पता था कि मैं उसे चोट पहुंचाने वाला था। मेरे कोच इसे जानते थे। दोस्तो, मैं अच्छी तरह से प्रशिक्षित हूं। मैं पहले ही दिन से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा हूं।

मैं इस खेल के शिखर पर पहुंचा
भुल्लर के नाम अब 11-1 का रिकॉर्ड हो गया है। पिछली 4 फाइट उन्होंने लगातार जीती हैं। दो जीत उन्हें यू.एफ.सी. तो 2 उन्हें वन चैम्पियनशिप से मिलीं। अब उनका अगला मुकाबला जी वॉन कांग के साथ होगा जोकि 5-0 से आगे चल रहा है। भुल्लर ने वॉन कांग के साथ अपनी अगले मैच पर कहा कि मैं इस खेल के शिखर पर पहुंच गया हूं। अब मैं प्रो रैसलिंग इंडस्ट्री पर हमला करना चाहता हूं। ए.डब्ल्यू.ई., डब्ल्यू.डब्ल्यू.ई., मैं आगे आप लोगों के लिए आ रहा हूं। इसे एक चेतावनी समझें। 

कॉमनवैल्थ चैम्प्यिन भी है अर्जन


कैनेडा में जन्मे अर्जन 35 साल के हैं। उन्होंने दिल्ली 2010 कॉनवैल्थ गेम्स के फ्रीस्टाइल रैसलिंग के 120 किलोग्राम वर्ग में हिस्सा लेकर गोल्ड मैडल जीता था। 106 किलो वजनी और 6.1 फीट लंबे अर्जुन 2014 से प्रोफैशनल फाइटिंग में सक्रिय हैं। वह अमेरिकन किक बॉक्सिंग अकादमी से भी खेलते हैं। 

रितु फोगाट 5वें मैच में एनगुयेन से हारी


भारत के लिए रितु फोगाट भी रिंग में थीं। उन्होंने अब तक 4 मुकाबले जीते हैं लेकिन एनगुयेन के खिलाफ वह तीसरे ही राऊंड में हार गईं। अब रितु का वन चैम्पियनशिप में रिकॉर्ड 4-1 हो गया है। हालांकि उनके हारने पर खूब विवाद भी हुआ। अंपायरिंग पर सवाल उठे लेकिन यह मान्य नहीं हुए। रितु ने सर्वप्रथम नवंबर 2019 में नेम ली किम के खिलाफ पहला मुकाबला खेला था जिसमें उन्होंने विरोधी को नॉकआऊट कर दिया था। इसके बाद वू चिआओ चेनो, नो सरे पोवी, जोमरी टोरेस के खिलाफ उन्होंने मैच जीता।  

Content Writer

Jasmeet