भारत के अर्जुन बने डबल्यूआर मास्टर्स 2024 शतरंज के विजेता

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 09:05 PM (IST)

लंदन ( निकलेश जैन ) डबल्यूआर चैस मास्टर्स 2024 का खिताब विश्व नंबर 3 खिलाड़ी भारत के अर्जुन एरीगैसी नें अपने नाम कर लिया है । अर्जुन नें देर रात खेले गए फाइनल मुक़ाबले में फ्रांस के मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव को पराजित करते हुए यह प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम कर लिया है । अर्जुन के खेल जीवन में पहली बार उन्होने कोई नॉक आउट ग्रांड मास्टर क्लासिकल टूर्नामेंट अपने नाम किया है ।

पहले दो क्लासिकल रहे ड्रॉ

अर्जुन एरीगैसी और फ्रांस के मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव के बीच फाइनल के दोनों क्लासिकल मुक़ाबले बेनतीजा रहे ।

पहले मुक़ाबले में काले मोहरो से खेल रहे अर्जुन नें पेट्रोफ ओपनिंग में लगातार मोहरो की अदला बदली के बीच 30 चालों में ड्रॉ करना बेहतर समझा , दूसरे मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से खेल रहे अर्जुन नें सिसिलियन नजडोर्फ के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाया पर इस बार मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव नें बेहतरीन बचाव करते हुए 38 चालों में बजाई बचा ली । ऐसे में दोनों मुक़ाबले ड्रॉ रहने के बाद स्कोर 1-1 रहा और बात टाईब्रेक पर रुक गयी ।

PunjabKesari

टाईब्रेक में अर्जुन को 7 मिनट और मैक्सिम को 10 मिनट :

टाईब्रेक मुक़ाबले में अरमागोडेन मुक़ाबले में सफ़ेद मोहोरे से खेलने वाले मैक्सिम को 10 मिनट दिये गए और उनके लिए हर हाल में जीतना आवश्यक था जबकि काले मोहरो से 7 मिनट लेकर खेल रहे अर्जुन के लिए सिर्फ ड्रॉ भी जीत के बराबर था , इस मुक़ाबले में अर्जुन नें एक फिर पेट्रोफ ओपनिंग का सहारा लिया और बेहद ही शानदार और रोमांचक मुक़ाबले में अर्जुन नें 69 चालों में जीत दर्ज करते हुए खिताब जीत लिया ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Niklesh Jain

Related News