आर्यना सबालेंका बनीं ऑस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियन, झेंग क्विनवेन को हराया

punjabkesari.in Saturday, Jan 27, 2024 - 05:58 PM (IST)

मेलबर्न : आर्यना सबालेंका ने महिलाओं के एकतरफा फाइनल में झेंग क्विनवेन पर शनिवार को यहां 6-3, 6-2 से जीत के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब का बचाव किया। दूसरी वरीयता प्राप्त सबालेंका ने दूसरे गेम में झेंग की सर्विस तोड़ी और पहला सेट 33 मिनट में अपने नाम कर लिया। दूसरे सेट की शुरुआत में 12वीं वरीयता प्राप्त झेंग की एक बार फिर से सर्विस तोड़ने के बाद उन्होंने मुकाबले में अपना दबदबा बनाए रखा।

चैम्पियन बनने के बाद सबालेंका ने कहा कि मेरे लिए पिछले कुछ सप्ताह अद्भुत रहे हैं। यह एक अविश्वसनीय अहसास है। सबालेंका के चैंपियन बनने के रास्ते में इस मुकाबले में दो रुकावटें भी आई। झेंग जब दूसरे सेट के तीसरे गेम में जब सर्विस कर रही थी तब एक कार्यकर्ता के चिल्लाने के बाद मैच बाधित हुआ। सुरक्षाकर्मियों द्वारा उस व्यक्ति को बाहर निकाले जाने के बाद भी मैच जारी रहा।

 

 


सबालेंका 40-0 की बढ़त के साथ सर्विस कर रही थी तब उनके पास 3 चैम्पियनशिप अंक थे। वह इसके बाद दो वाइड शॉट मार बैठी और फिर झेंग की चतुराई से इसे भुनाने में चुक गई। झेंग को ब्रेक प्वाइंट का मौका देने के बाद सबालेंका ने शानदार वापसी की और तीन अंक जुटाये। पिछले 13 महीने में 25 साल की यह खिलाड़ी अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल खेल रही थी। इसमें से वह दो में जीत दर्ज करने में सफल रही। उन्होंने पिछले साल इस टूर्नामेंट के फाइनल में एलिना रायबकिना को हराया था।


सबालेंका 2012 और 2013 में विक्टोरिया अजारेंका के बाद लगातार ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीतने वाली पहली महिला हैं। वह 2000 के बाद बिना कोई सेट गंवाए यहां चैंपियनशिप जीतने वाली पांचवीं महिला हैं। इस सूची में सेरेना विलियम्स भी शामिल हैं। चीन की 21 वर्षीय झेंग का पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल था। वह इस टूर्नामेंट में पहली बार रैंकिंग में शीर्ष 50 में शामिल प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेल रही थी। ग्रैंड स्लैम में दोनों खिलाड़ियों के बीच यह दूसरा मुकाबला था।

 


सबालेंका ने पिछले साल अमेरिकी ओपन क्वार्टर फाइनल में झेंग को हराकर फाइनल तक का सफर तय किया था। वहां फाइनल में उन्हें 19 साल की अमेरिका की कोको गॉफ से हार का सामना करना पड़ा था। सबालेंका ने यहां सेमीफाइनल जीत के साथ गॉफ से उस हार का बदला लिया और खिताबी जीत के साथ मेलबर्न पार्क में लगातार 14वें मैच को अपने नाम करने में सफल रही।

Content Writer

Jasmeet