कप्तान होते हुए आपको चयन की चिंता नहीं होती, अब दबाव महसूस करेगा कोहली : हरभजन

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 05:44 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम पिछले कुछ महीने विवादों के घेरे में रही है। विराट कोहली कुछ महीने पहले भारत के सभी प्रारूप के कप्तान थे, को सभी प्रारूपों में नेतृत्व की भूमिका से मुक्त कर दिया गया है। इस 33 वर्षीय ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की 2-1 की हार के बाद टेस्ट कप्तानी छोड़ी थी। उन्होंने टी20 विश्व कप 2021 के बाद टी20 इंटरनेशनल की कप्तानी छोड़ी थी जबकि वनडे से उन्हें हटा दिया गया था। इस मामले पर बोलते हुए पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा कि दाएं हाथ का बल्लेबाज अब दबाव महसूस करेगा। 

हरभजन सिंह ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि जब कोई कप्तान 7 साल बाद पद छोड़ता है, तो टीम के अंदर और बाहर बहुत से लोग हैरान होते हैं। मैं खुद बहुत हैरान था कि उसने शायद जल्दबाजी में यह फैसला कर लिया। लेकिन जाहिर है कि विराट जानते हैं कि उनके दिल में क्या है, उनकी भविष्य की क्या योजनाएं हैं और वह भविष्य में क्या करना चाहते हैं। 

उन्होंने कहा, 'लेकिन जब आप कप्तान होते हैं तो चीजें अलग होती हैं। एक बल्लेबाज के तौर पर उन पर अलग दबाव होगा। हम सभी जानते हैं कि वह एक बड़ा खिलाड़ी है लेकिन जब आप कप्तान होते हैं तो आपको अपने चयन के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप हमेशा चुने जाते हैं। 

पूर्व स्पिनर ने कहा कि कोहली ने भारत के कप्तान के रूप में शानदार काम किया है, उन्हें लगता है कि बल्लेबाज अब दबाव महसूस करेगा। हरभजन ने कहा, आप चाहे कितने भी बड़े खिलाड़ी हों - चाहे आप सचिन तेंदुलकर हों, कपिल देव, (सुनील) गावस्कर, या कोई भी हों जब आप प्रदर्शन नहीं करते हैं तो आप दबाव महसूस करते हैं। 

हरभजन ने कहा कि वह दबाव महसूस करेंगे जो पिछले 7 वर्षों से नहीं किया था। लेकिन मैं यह भी कहना चाहता हूं कि इन सात वर्षों में उन्होंने एक कप्तान के रूप में विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। मुझे उम्मीद है कि एक बल्लेबाज के रूप में उनका प्रदर्शन भी उतना ही अच्छा बना रहेगा और वह टीम इंडिया के लिए मैच जीतते रहेंगे जैसे उन्होंने एक कप्तान के रूप में किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News