Ashes 2nd Test : पहले दिन ये रहे मैच के मोंमेंट्स, स्मिथ शतक के करीब, ऑस्ट्रेलिया 339/5

punjabkesari.in Thursday, Jun 29, 2023 - 12:00 AM (IST)

लंदन : आस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ (85), डेविड वॉर्नर (66) और ट्रेविस हेड (77) के अर्धशतकों की बदौलत इंगलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन पांच विकेट खोकर 339 रन बना लिए हैं। उसमान ख्वाजा ने 17, मार्नेस लाबुछेन ने 47 रनों का योगदान दिया। इंगलैंड के लिए सफल गेंदबाज जो रूट रहे। जिन्होंने आखिरी सत्र में गेंदबाजी कर ट्रेविस हेड और कैमरून ग्रीन के विकेट चटकाए और ऑस्ट्रेलिया को मानसिक मजबूती की ओर बढ़ने से रोक दिया। जोश टंग 2 तो ओली रॉबिन्सन एक विकेट लेने में सफल रहे।


मैच के हाईलाइट्स

‘जस्ट स्टॉप आइल' ग्रुप का प्रदर्शन
मैच शुरू होने के पांच मिनट बाद ही ‘जस्ट स्टॉप आइल' ग्रुप के दो प्रदर्शनकारी मैदान में घुस गए जिससे करीब पांच मिनट तक खेल बाधित रहा। पर्यावरण के लिए काम कर रहे इन प्रदर्शनकारियों ने मैदान पर नारंगी पाउडर डालने की कोशिश की लेकिन दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने उन्हें रोक दिया। इंग्लैंड के विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो एक प्रदर्शनकारी को अपने कंधे पर लादकर मैदान से बाहर ले गए और सुरक्षाकर्मियों को सौंप दिया। दूसरे को इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स और आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने बाहर भेजा।

जोश टंग ने बनाया रिकॉर्ड
इंगलैंड के लिए जोश टंग ने एशेज में पर्दापण किया। उन्होंने आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को आऊट किया। 1968 में आखिरी बार डैब्यू कर रहे गेंदबाज ने आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज की विकेट ली थी। अब यह रिकॉर्ड टंग के नाम पर जुड़ गया है।

 

ओली पोप हुए जख्मी
इंगलैंड की टीम जब फील्डिंग कर रही थी तब उनके बल्लेबाज ओली पोप चोट के कारण मैदान से बाहर हो गए। हुआ यूं कि ओली पोप ने गेंद को रोकने के प्रयास में डाइव लगाई थी। इससे उनके कंधे में चोट लग गई। वह लंच के बाद मैदान छोड़कर चले गए।

 

वार्नर के हुए 1999 रन
डेविड वार्नर ने पहली पारी में 66 रन बनाए। वह इंगलैंड के तेज गेंदबाज जोश टंग की गेंद पर बोल्ड हो गए। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2000 रन पूरा करने वाले 18वें ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर से महज एक रन दूर है। उम्मीद है कि वह दूसरी पारी में इस आंकड़े को पा लेंगे।

 

 

टेस्ट में सबसे तेज 9 हजार रन (पारियां)
172 कुमार संगाकारा, श्रीलंका
174 स्टीव स्मिथ, ऑस्ट्रेलिया
176 राहुल द्रविड़, भारत
177 ब्रायन लारा, विंडीज
177 रिकी पोंटिंग, ऑस्ट्रेलिया
स्मिथ अब इस लिस्ट में दूसरी नंबर पर आ गए हैं। वह 85 रन पर खेल रहे हैं। अगर वह शतक लगाते हैं तो 99वें टेस्ट में उनका 32वां शतक होगा। ऐसा कर वह स्टीव वॉ के 32 शतकों की बराबरी कर लेंगे।
 

Content Writer

Jasmeet