6 साल बाद इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने ठोका शतक, बीमारी के कारण ठीक से नहीं दिखती गेंद

punjabkesari.in Monday, Aug 05, 2019 - 07:42 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में पिछड़ने के बाद आस्ट्रेलियाई टीम वापस ट्रैक पर आई और टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 487 रन पर अपनी दूसरी पारी घोषित की। इस दौरान यहां बॉल टेंपरिंग के कारण एक साल के बैन से लौटे स्टीव स्मिथ ने एशेज में दूसरा शतक लगाया। वहीं एक अन्य खिलाड़ी मेथ्यू वेड जिनपर ज्यादा लोगों का ध्यान नहीं गया उन्होंने दूसरी पारी के दौरान शतक लगा। लगभग छह साल बाद शतक लगाने वाले वेड बलर ब्लाइंडनेस के शिकार हैं और उन्हें रंग ठीक से दिखाई नहीं देते।

पहली पारी में मात्र एक रन पर आउट होने वाले वेड ने दूसरी बार मौका मिलने पर इसे ऐसे ही हाथ से जाने नहीं दिया और ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करते हुए 110 रन बना दिए। इस दौरान वेड ने 17 चौके भी लगाए। एशेज में चुने जाने से पहले उन्होंने अपना पिछला टेस्ट मैच दो साल पहले सितंबर 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था जबकि पिछली बार उन्होंने 2012 में कैरेबियाई टीम के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी।

16 साल की उम्र में हुआ था कैंसर

इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के लिए एशेज तक का सफर मुश्किल भरा रहा है। 16 साल की उम्र में वेग को कैंसर हो गया था। कीमोथैरेपी के दो राउंड लेने और लंबे समय तक चले इलाज के बाद वह इस बीमारी से बाहर निकले। हालांकि मुश्किलों ने यहां भी उनका साथ ही छोड़ा और वह कलर ब्लाइंडनेस का शिकार हो गए और मैदान में गेंद के रंग के कारण समस्या भी होती है। इन सब के बावजूद 2012 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में कदम रखने वाले वेड ने 22 मैच खेले और अपनी पारी से चयनकर्ताओं की नजरों में आ गए और अब मशहूर टेस्ट सीरीज एशेज का हिस्सा हैं। 

Sanjeev