अश्विन और ये स्पिनर भारत की ऑल टाइम सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग-11 में फिट हैं: रवि शास्त्री

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2023 - 04:04 PM (IST)

नई दिल्ली: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भारतीय स्पिन गेंदबाजों का पूरा दबादबा रहा है और टीम ने अपनी स्पिन गेंदबाजी के बदौलत ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट में जीत भी हासिल की। भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने भी भारतीय मौजूदा टीम के स्पिनरों की जमकर तारीफ की है और उनका मानना है कि रविचंद्रन अश्विन भारत की अब तक की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग-11 में आसानी से फिट हो जाएंगे। इसके साथ उन्होंने कहा कि रविंद्र जडेजा भी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग-11 का हिस्सा बन सकते हैं, अगर उनका निरंतर अच्छा प्रदर्शन जारी रहता है।

अश्विन अपने शानदार 12 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान पहले ही 463 टेस्ट विकेट ले चुके हैं और शास्त्री को इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह भारत के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में शीर्ष पर हैं। शास्त्री ने आईसीसी रिव्यू के एपिसोड में कहा, "मैं युगों की तुलना कभी नहीं करता, लेकिन उनका (अश्विन) जो रिकॉर्ड है, विशेष रूप से भारतीय परिस्थितियों में, वह उन्हें (सर्वकालिक एकादश) टीम में शामिल करने के लिए पसंदीदा बना देगा।"

PunjabKesari

उन्होंने आगे कहा, " भारतीय परिस्थितियों में अश्विन कुछ और है। मेरा मतलब है, आपने अतीत में कुछ महान स्पिनरों को देखा है। वह वहीं ऊपर है और तथ्य यह है कि वह आपको महत्वपूर्ण चरणों में रन दिला सकते हैं, इससे सारा फर्क पड़ता है।"

शास्त्री का यह भी मानना ​​है कि जडेजा भारत की सर्वकालिक एकादश में अश्विन के साथ शामिल हो सकते हैं, अगर वह बल्ले और गेंद दोनों से अपने हाल के अच्छे फॉर्म को जारी रख सकते हैं।

उन्होंने कहा, "उसे क्रेडिट मिलना शुरू हो जाएगा, वह हकदार हैं। इसके बारे में कोई सवाल ही नहीं है। पिछले डेढ़ साल में, वह बस शानदार रहे हैं, क्योंकि उन्हें अपनी क्षमता का एहसास हो गया है। जडेजा बल्लेबाजों को रन नहीं देते हैं और वह विपक्षी बल्लेबाजों के लिए बुरे सपने की तरह हैं। खासकर यदि आप अच्छी फॉर्म में नहीं हैं, और आप एक बल्लेबाज के रूप में विपक्ष में हैं तो आपको बुरे सपने आएंगे। आपके सपनों में जडेजा होंगे, क्योंकि जडेजा आपको कुछ नहीं देते।"

शास्त्री ने आगे कहा कि जडेजा अश्विन से भी ज्यादा खतरनाक हो जाते हैं, जब परिस्थितियां उनके कौशल से मेल खाती हैं। उन्होंने कहा, "अगर यह एक ऐसी पिच है जहां गेंद ऊपर और नीचे होती है, तो वह अश्विन से भी ज्यादा खतरनाक हो सकते है। अश्विन के पास अपना कौशल है। लेकिन यहां, जडेजा आपको बढ़त दिला सकता हैं, क्योंकि एक गेंद सीधी जाएगी, एक गेंद टर्न करेगी और वह आपको कुछ नहीं देंगे। उनकी सटीकता इतनी अच्छी है कि शायद ही कोई ढीली गेंद हो।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News