अश्विन-अक्षर ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, 40 साल बाद फिर बना ये रिकाॅर्ड

3/6/2021 6:29:12 PM

स्पोर्ट्स डेस्क : इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय स्पिनर्स की कमाल की गेंदबाजी के कारण ही सीरीज 3-1 से अपने नाम करने में कामयाब हो पाई है। इस सीरीज में अश्विन और अक्षर पटेल की जोड़ी इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए अबूझ पहेली साबित हुए। पूरी सीरीज के दौरान ही दोनों गेंदबाजों ने विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को अपनी गेंदों से परेशान किया। लेकिन आखिरी मैच इन दोनों ही गेंदबाजों ने इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान 5-5 विकेट अपने नाम किए।

इंग्लैंड की दूसरी पारी में अश्विन और अक्षर ने किसी और गेंदबाज को विकेट लेने का मौका ही नहीं दिया। दोनों गेंदबाजों ने अपने नाम 5-5 विकेट किए। इसके साथ इन दोनों गेंदबाजों ने 30 साल बाद ऐसा करने वाली पहली भारतीय जोड़ी बन गई है। इससे पहले आखिरी बार भारत के लिए एक ही पारी में दो गेंदबाजों ने 5-5 विकेट लेने का कारनामा साल 1981 में हुआ था। तब कपिल देव और मदन लाल की जोड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था।

एक ही पारी में 5 विकेट के साथ दो भारतीय गेंदबाज

लाला अमरनाथ और वी मांकड़ (इंग्लैंड, मैनचेस्टर, 1946)
एस गुप्ते और वीनू मांकड़ (वेस्टइंडीज, केटन, 1953)
बेदी और  प्रसन्ना (ऑस्ट्रेलिया, दिल्ली, 1969)
कपिल और घवरी (ऑस्ट्रेलिया, सिडनी, 1981)
कपिल और मदन (इंग्लैंड, मुंबई, 1981)
अक्षर और अश्विन (इंग्लैंड, अहमदाबाद, 2021)

गौर हो कि इस सीरीज से अक्षर पटेल ने भारत के लिए डेब्यू किया है। अक्षर ने अपनी पहली ही सीरीज में गेंद से कमाल दिखाते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। अक्षर ने इस सीरीज में अपने नाम 27 विकेट किए। वहीं अश्विन ने भी इस सीरीज में लाजवाब प्रदर्शन करते हुए 32 विकेट चटकाए और एक शतक भी लगाया। 
 


Content Writer

Raj chaurasiya

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static