अश्विन ने की कुमारा संगाकारा-रिकी पोंटिंग को गेंदबाजी करने की तुलना, इसे बताया सर्वश्रेष्ठ

punjabkesari.in Wednesday, Jul 22, 2020 - 04:01 PM (IST)

नई दिल्ली : रविचंद्रन अश्विन ने जब अपना टेस्ट डैब्यू किया था तब उनके सामने दो महान बल्लेबाज थे। दोनों का सामना करने में अश्विन को अच्छे-बुरे नतीजे मिले। रिकी पोंटिंग ने 2011/12 सीरीज के दौरान अश्विन के खिलाफ बिना आऊट हुए 256 गेंदों का सामना करते हुए 148 रन बनाए थे। वहीं, श्रीलंका के कुमार संगाकारा के खिलाफ उनका प्रदर्शन अच्छा रहा। अश्विन ने एक सीरीज में संगाकारा को महज 23 रन देते हुए चार बार आऊट कर दिया था। 

अपने करियर के शुरुआती चैलेंज पर बाते करते हुए अश्विन ने कहा- मुझे लगता है कि मैंने रिकी पोंटिंग के खिलाफ बहुत कम खेला। मुझे स्पष्ट याद है कि एडिलेड टेस्ट में उनका कैच दो बार छूटा थ। सिडनी टेस्ट में उन्होंने कुछ रन बनाए लेकिन मैंने मेलबर्न में उनके खिलाफ बहुत कम गेंदबाजी की।  

रिकी पोंटिंग की तारफ करते हुए 33 साल के इस गेंदबाज ने कहा- मैं उस समय एक नया खिलाड़ी था। मैं वास्तव में गर्व महसूस करता हूं जब कोई मुझे वास्तव में अच्छी तरह से खेलता है। ऐसे समय में मैं उनका मुकाबला करने की कोशिश करता हूं। यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट है। जब आप अच्छा करते हैं, तो आप सीखते हैं, जब आप अच्छा नहीं करते हैं, तो आप मुश्किल से सीखते हैं।

अश्विन बोले- मुझे हमेशा लगता था कि रिकी पोंटिंग एक बेहतरीन, बेहतरीन बल्लेबाज हैं। मैंने भी सोचा था कि वह काफी अच्छा खेलेंगे। क्योंकि जब हम ऑस्ट्रेलिया में थे तो उनपर कोई दबाव नहीं था । मैं तब नया था। मैं खेलना सीख रहा था। 

अश्विन ने बताया- जब यह संगाकारा के सामने आए तो उन्हें लगा कि वह वास्तव में भाग्यशाली हैं क्योंकि उस वक्त वह अपने जीवन की सबसे अच्छी फॉर्म में थे। तब गेंद एक सपने की तरह आ रही थी, मुझे कुछ भी सोचने की जरूरत नहीं थी। मेरी क्रिया और लय गति कविता की तरह थी। उन्हें कुछ अच्छी गेंदें मिलीं। बाएं हाथ के बल्लेबाज के खिलाफ गेंदबाजी करना मेरे लिए सपने की तरह है। जब मैंने देखा। बाएं हाथ का बल्लेबाज है तो मैंने नहीं देखा कि वह कौन है। मैंने सिर्फ गेंदबाज की।

अश्विन बोले- मुझे श्रीलंका में गेंदबाजी करना पसंद था, पिचें ज्यादानहीं घूमती हैं लेकिन उनके पास किनारों को फिसलने के लिए पर्याप्त उछाल और गति है। वे सही जगह पर सही समय कहते हैं। संगकारा अपना करियर खत्म करने वाले थे और मैं अपने करियर से हटने वाला था, मैंने अपने करियर के सही समय में सांगा के खिलाफ खुद को पाया।

Jasmeet