एशिया कप 2023 : Team india चयन के लिए बैठक कल, इन 5 मुद्दों पर होंगे बड़े फैसले

punjabkesari.in Sunday, Aug 20, 2023 - 12:45 AM (IST)

नई दिल्ली : अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) की अगुवाई वाली भारतीय चयन समिति 5 अक्टूबर को शुरू होने वाले एकदिवसीय विश्व कप (Cricket World Cup) से पहले सभी संभावित विकल्पों को परखने के लिए आगामी एशिया कप (Asia Cup) के लिए 17 सदस्यीय टीम का चयन कर सकती है। यह भी पता चला है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) पहली बार चयन बैठक की परंपरा से हट रहा है और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) भी सोमवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी में होने वाली बैठक के दौरान मौजूद रहेंगे।

 


पहली बार कोच भी पहुंचेगा चयन समिति बैठक में
इससे पहले रवि शास्त्री और अनिल कुंबले जैसे दिग्गज भी राष्ट्रीय कोच के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान चयन बैठकों का हिस्सा नहीं बने थे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में मुख्य कोच एनएसपी (राष्ट्रीय चयन पैनल) का हिस्सा होता है लेकिन भारत में राष्ट्रीय टीम के कोच और कप्तान को चयन मामलों में मतदान का अधिकार नहीं है। अभी यह पुष्टि नहीं हुई है कि कप्तान रोहित शर्मा और द्रविड़ दोनों बैठक में शारीरिक रूप से शामिल होंगे या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे।

 


राहुल और श्रेयस पर सबकी नजरें
लोकेश राहुल (जांघ) और श्रेयस अय्यर (पीठ के निचले हिस्से) जैसे चोट से उबर रहे प्रमुख खिलाड़ियों ने अभी तक अपनी फिटनेस साबित नहीं की है। बीसीसीआई अधिकारी और चयनकर्ता सुरक्षित विकल्प चुन सकते हैं जो श्रीलंका में एशिया कप के दौरान उन्हें 5 (अगर फाइनल में पहुंचे तो छह) मैचों में सभी उपलब्ध खिलाड़ियों को परखने का मौका देगा। एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने एशिया कप के लिए 17 सदस्यीय टीम का प्रावधान रखा है। इसी के मुताबिक पाकिस्तान, बांग्लादेश ने 17 सदस्यीय टीम चुनी है।

 

 


15 सदस्यीय टीम चुने जाने की संभावना
बीसीसीआई के एक सूत्र का कहना है कि विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय अस्थाई टीम चुने जाने की संभावना है, जिसे 5 सितंबर तक जमा करना होगा। हालांकि इस सूची में बदलाव भी संभव हैं। टीमों की अंतिम सूची सौंपने की समय सीमा 27 सितंबर है। उन्होंने कहा कि एशिया कप के लिए और अधिक खिलाड़ियों को चुना जा सकता है।

 


तिलक वर्मा पर हो जाएगा फैसला
खबर आई थी कि केएल राहुल पूरी फिटनेस पाने के करीब हैं। जबकि श्रेयस अय्यर के बारे में कहा गया कि वह एनसीए में अभ्यास मैच के दौरान 38 ओवर तक बल्लेबाजी और 50 ओवर तक क्षेत्ररक्षण कर तैयार हैं। अब बैठक में तिलक वर्मा के नाम पर चर्चा होगी, लेकिन राहुल और अय्यर अगर फिट पाए गए तो उन्हें अंतिम 15 में जगह नहीं मिलेगी। यही स्थिति संजू सैमसन के साथ भी होगी, क्योंकि टीम में अतिरिक्त बल्लेबाज के लिए सूर्यकुमार यादव का पलड़ा भारी होगा।

 


अश्विन का नाम भी आया ऊपर
स्पिन गेंदबाजी विभाग में रविचंद्रन अश्विन का नाम पर चर्चा  होने की संभावना है जो कौशल के मामले में अन्य गेंदबाजों पर भारी पड़ते हैं। एक पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता ने वेस्टइंडीज में सीमित ओवर की श्रृंखला में अश्विन को टीम में शामिल नहीं करने पर हैरानी जताते हुए पूछा कि अगर आप अक्षर पटेल को बल्लेबाजी के लिए चौथे क्रम पर उतार सकते हैं तो अश्विन को परखने के लिए टीम में क्यों नहीं रख सकते। वह भारतीय परिस्थितियों में घातक हो सकता है।

 


भारत की संभावित 17 सदस्यीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, लोकेश राहुल (विकेटकीपर, फिटनेस के अधीन), श्रेयस अय्यर (फिटनेस के अधीन), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव , ईशान किशन (वैकल्पिक विकेटकीपर), अक्षर पटेल, शारदुल ठाकुर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, युजवेंद्र चहल या रविचंद्रन अश्विन।
 

Content Writer

Jasmeet