83 क्रिकेट विश्व कप फाइनल की टिकट न मिली तो BCCI प्रेसिडैंट ने शुरू करवा दिया एशिया कप

punjabkesari.in Thursday, Aug 25, 2022 - 02:57 PM (IST)

खेल डैस्क : 27 अगस्त से शुरू होने वाला एशिया कप कभी इस रूप में न पहुंचता अगर बी.सी.सी.आई. अध्यक्ष को 1983 क्रिकेट विश्व कप फाइनल देखने का टिकट मिल जाता।  एशिया कप करवाने की प्लानिंग इसी दिन शुरू हुई थी। दरअसल हुआ यूं कि कपिल देव के नेतृत्व में इंगलैंड गई भारतीय टीम के साथ उस वक्त के प्रेसिडैंट एन.के.पी. साल्वे भी थे। खेल पत्रिका विज्डन में छपे लेख अनुसार- साल्वे 25 जून 1983 को लॉर्ड्स में खेले गए विश्व कप फाइनल को स्टैंड से देखना चाहत थे। लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला। इसके बाद उन्होंने प्रण किया कि अब वो विश्व कप के बराबर एक टूर्नामैंट खड़ा करेंगे। 

साल्वे भारत आए और अपने इरादे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ साझा किए। तब पी.सी.बी. के हैड नूर खान थे। उनके साथ श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के हैड गामिनी दिसानायके भी जुड़ गए। 1983 में ही 19 सितंबर के दिन एशियन क्रिकेट कॉन्फ्रैंस (अब एशियन क्रिकेट कौंसिल) बनाई गई। इसमें भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका फुल मैंबर थे। बाद में बंंगलादेश, मलेशिया और सिंगापुर को भी जोड़ लिया गया। 

यह क्रिकेट जगत की बड़ी घटनाओं में से एक थी। क्योंकि इससे पहले इंटरनैशनल क्रिकेट में बड़े फैसले इंटरनैशनल क्रिकेट बोर्ड यानी आई.सी.सी. लेता था। लेकिन भारत द्वारा क्षेत्रीय संस्था खड़ी करने पर आई.सी.सी. के भी कान खड़े हो गए। साल 1984 में ही पहला एशिया कप करवाया गया। इसके लिए यू.ए.ई. को चुना गया। साल 1984 में लेकर यह टूर्नामैंट वनडे फॉर्मेट में ही खेलाा गया लेकिन 2016 में इसे टी-20 फॉर्मेट में खेला गया। अब 2022 में एक बार फिर से इसी टी-20 फॉर्मेट में खेल जाएगा।

एशिया कप के रोचक फैक्ट्स
1. भारत के पूर्व स्पिनर अरशद अयूब एशिया कप में 5 विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्होंने 1998 में ढाका में पाकिस्तान के खिलाफ 21 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे।
2. सनथ जयसूर्या एशिया कप में सबसे अधिक रन 1220 रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। दूसरे नंबर पर कुमार संगाकारा (1075 रन) हैं। सचिन तेंदुलकर भी एशिया कप में 971 रन बना चुके हैं।
3. मुथैया मुरलीधरन एशिया कप के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उनके नाम पर 24 मैचों में 30 विकेट हैं। दूसरे नंबर पर श्रीलंका के ही लासिथ मलिंगा (29 विकेट) हैं। भारत के 22 विकेट ले चुके हैं।
4. विराट कोहली के नाम एशिया कप का सर्वश्रेष्ठ स्कोर (183*) बनाने का रिकॉर्ड। शाहिद अफरीदी की स्ट्राइक रेट (140.74) सबसे ज्यादा। सबसे ज्यादा शतक श्रीलंका के जयसूर्या (6) ने लगाए हैं।
5. वनडे प्रारूप में कोई भारतीय शून्य पर आऊट नहीं हुआ। श्रीलंका के खिलाड़ी वनडे फॉर्मेट में सर्वाधिक 17 बार डक का शिकार हुए हैं। इस लिस्ट में बांग्लादेश (11) और पाकिस्तान (9) भी हैं।

सुनील गावस्कर ने बनाया पहली बार चैम्पियन
एशिया कप 38 साल पहले शारजाह में 1984 में खेला गया था। तब भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमों ने हिस्सा लिया। तीन राउंड-रॉबिन मैचों के बाद सुनील गावस्कर की कप्तानी में भारतीय टीम चैम्पियन बनी थी। भारत ने दोनों मैच जीते थे और शीर्ष पर रहने की वजह से ट्रॉफी पर कब्जा किया।

भारत का एशिया कप में रिकॉर्ड
वनडे : मैच 49, जीते 31, हारे 16, टाई 1, नो रिजल्ट 1
टी-20 : मैच 5, जीते 5, हारे 0, टाई 0, नो रिजल्ट 0
100 फीसदी जीत प्रतिशत है एशिया कप के टी-20 फॉर्मेट में भारत की
13 बार भारत ने एशिया कप खेला, 7 बार टाइटल जीता, 3 बार रनरअप

 

 

क्विक रीड
यह एशिया कप का कौन-सा एडिशन है?
- 15वां। 1984 में पहली बार हुआ। 2008 के बाद नियमित सालों में होने लगा।


कौन सबसे ज्यादा बार जीता?
- भारत 7 बार, श्रीलंका 5 तो पाकिस्तान 2 बार।


इस साल कहां होगा एशिया कप?
- 27 अगस्त से होगी शुरूआत। पहला मुकाबला दुबई के मैदान पर। फाइनल मुकाबला 11 सितंबर को। 


कौन-सी टीमें खेल रहीं ?
भारत, पाकिस्तान, बांगलादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, एक क्वालिफायर टीम (यू.ए.ई., हांगकांग, सिंगापुर और कुवैत में से)


फॉर्मेट क्या होगा?
ग्रुप ए : भारत, पाकिस्तान, क्वालिफाई टीम
ग्रुप बी : श्रीलंका, बांगलादेश, अफगानिस्तान
प्रत्येक टीम ग्रुप में एक बार खेलेगी। टॉप-2 टीमें सुपर-4 के लिए जाएंगी। 


सुपर-4 क्या है?
सुपर-4 में प्रत्येक टीम सामने वाली टीम से एक-एक मैच खेलेगी। दो टीमें फाइनल के लिए क्वालिफाई होंगी।


क्या भारत-पाक में 3 मैच होंगे?
संभव है। ग्रुप में एक मैच होने के बाद सुपर-4 में भिड़ंत होगी। अगर दोनों टीमें फाइनल में पहुंचीं तो एक और मुकाबला होगा।


हैड टू हैड 
भारत-पाक 14 बार आमने-सामने हो चुके हैं। भारत 8 तो पाकिस्तान 5 मैच जीता। एक मैच नो-रिजल्ट रहा।


क्या पहली बार टी-20 फार्मेट दिखेगा?
नहीं। इससे पहले 2016 में बांगलादेश में टी-20 फॉर्मेट में ही एशिया कप हुआ था। यह आगामी टी-20 विश्व कप के कारण किया गया था। 2023 में क्रिकेट वनडे विश्व कप होना है। ऐसे में अगले साल एशिया कप भी वनडे फॉर्मेट में होगा।

एशिया कप 2022 शेड्यूल
27 अगस्त : श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान, दुबई
28 अगस्त : भारत बनाम पाकिस्तान, दुबई
30 अगस्त : बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान, शारजाह
31 अगस्त : भारत बनाम टी.बी.सी. दुबई
1 सितंबर : श्रीलंका बनाम बांग्लादेश, दुबई
2 सितंबर : पाकिस्तान बनाम टी.बी.सी., शारजाह
3 सितंबर से सुपर-4 मुकाबले शुरू होंगे जिसमें प्रत्येक टीम एक-दूसरे से एक-एक मैच खेलेगी। 2 टीमें फाइनल में जाएंगी। (एशिया कप क्वालिफायर राऊंड जारी है, जिसके बाद बाकी टीमें फाइनल होंगी।)

रोहित पर नजरें
4 मैच खेलकर रोहित एशिया कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले प्लेयर हो जाएंगे। उन्होंने अब तक 22 मैचों में 745 रन बनाए हैं।

Content Writer

Jasmeet