एशिया कप : सिंगापुर को 9-1 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

punjabkesari.in Tuesday, Jan 25, 2022 - 03:52 PM (IST)

मस्कट (ओमान) : भारतीय महिला हॉकी टीम ने सिंगापुर को सोमवार को 9-1 से रौंदकर एशिया कप के सेमीफाइनल में प्रवेश करने के साथ ही स्पेन और नीदरलैंड में होने वाले 2022 एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप में भी अपना स्थान पक्का कर लिया है। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला 26 जनवरी को कोरिया से होगा। भारत ने सोमवार को मस्कट में पूल ए के अपने आखिरी मैच में सिंगापुर के खिलाफ 9-1 से जीत हासिल की। भारत को इससे पहले जापान के हाथों 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने अपने पहले मैच में मलेशिया को 9-0 से पीटा था।

Asia Cup, India vs Singapore, Hockey news in hindi, Sports news, एशिया कप, भारतीय महिला हॉकी टीम, Indian women hockey team, एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप

गुरजीत कौर ने 8, 37, 48वें मिनट में गोल करके हैट्रिक बनाई जबकि मोनिका ने 6 और 17वें मिंनट में गोल करते भारत की स्थिति मजबूत कर दी। इसके अलावा ज्योति ने 43 और 58वें मिनट में गोल दागे। वंदना कटारिया और मारियाना कुजुर ने भारत के लिए एक-एक गोल किया। सिंगापुर के लिए एकमात्र गोल ली मिन तोह (43) ने किया। ढ्ढभारत ने पहले क्वार्टर में सिंगापुर के सकर्ल में अटैक किया और पहले 15 मिनट में हावी रहा।मोनिका ने मैच के छठे मिनट में क्लियर-कट रिवर्स फ्लिक करके पहला गोल किया। इसके कुछ ही समय बाद भारत ने वंदना और गुरजीत के गोलों की बदौलत 3-0 की बढ़त बना ली, जिन्होंने 8वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को सफलतापूर्वक गोल में तब्दील किया।

अगले मिनट में भारतीय टीम ने मैच का अपना दूसरा पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया। हालांकि सिंगापुर के गोलकीपर यू टोंग लियू ने इसे बचा लिया। चौथा गोल युवा फारवर्ड मारियाना ने 10वें मिनट में किया। दूसरे क्वाटर्र की शुरुआत भी इसी तरह से हुई। भारत ने सिंगापुर के हाफ में घुसकर, दूसरे क्वाटर्र के दूसरे मिनट में ही पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया। मैच की लय सेट करने वाली अनुभवी मोनिका ने भारत का पांचवां और मैच में अपना दूसरा गोल हासिल करने में कोई गलती नहीं की।

Asia Cup, India vs Singapore, Hockey news in hindi, Sports news, एशिया कप, भारतीय महिला हॉकी टीम, Indian women hockey team, एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप

सविता की अगुवाई वाली भारत ने दूसरे हाफ के शुरुआती मिनटों में दो पेनल्टी कार्नर जीते, लेकिन अपनी बढ़त बढ़ाने के मौके को भुना नहीं सका। इसके बाद भारत ने एक और पेनल्टी कार्नर अर्जित किया, जिसे ड्रैग फ्लिक विशेषज्ञ गुरजीत ने मैच के 37वें मिनट में गोल में बदल दिया। सिंगापुर ने तीसरे क्वाटर्र के 43वें मिनट में पेनल्टी कार्नर हासिल किया और ली मिन तोह के प्रयास से पहला गोल करने में सफल रहा।

इसके बाद भारत की ज्योति ने भी गोल दागा। उन्होंने तीसरे क्वाटर्र के अंत में स्कोरलाइन को 7-1 पहुंचा दिया। भारत ने 48 वें मिनट में गुरजीत के पेनल्टी कार्नर की मददसे आठवें गोल को अपनी तालिका में जोड़ा। इसके बाद 58वें मिनट में ज्योति ने अपना दूसरा गोल किया। इस प्रकार मैच 9-1 के स्कोर के साथ समाप्त हुआ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News