पाकिस्तान में ही खेला जाएगा एशिया कप, भारत के मैचों को लेकर बनाई गई यह रणनीति : रिपोर्ट

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2023 - 12:54 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : आगामी एशिया कप 2023 के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच स्थान को लेकर चल रहा संघर्ष जल्द ही समाप्त होने की उम्मीद है। पाकिस्तान से भारतीय मैचों की मेजबानी के लिए एक और विदेशी स्थल के साथ मेजबानी के अधिकार को बरकरार रखने की उम्मीद है। मल्टी-नेशनल टूर्नामेंट सितंबर में आयोजित होने वाला है। 

रिपोर्ट के अनुसार पीसीबी और बीसीसीआई ने आखिरकार मेगा टूर्नामेंट के लिए एक समाधान ढूंढ लिया है क्योंकि पाकिस्तान मेजबान बना रहेगा और भारत के मैच कहीं और खेले जाएंगे। रिपोर्ट में बताया गया है कि संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, श्रीलंका और यहां तक कि इंग्लैंड पाकिस्तान के खिलाफ अपने मैचों सहित पांच भारत खेलों की मेजबानी करने के संभावित दावेदार हैं। दो कट्टर प्रतिद्वंद्वियों को एक ही समूह में एक साथ रखा गया है क्योंकि एशिया कप 2023 में छह टीमें हिस्सा लेंगी। 

पिछले साल बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा था कि टीम इंडिया एशिया कप 2023 के लिए पाकिस्तान की यात्रा नहीं करेगी। शाह एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष भी हैं, ने कहा था कि टूर्नामेंट अगले तटस्थ स्थान पर आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा था, 'तटस्थ स्थान पर एशिया कप 2023 होगा। यह सरकार है जो पाकिस्तान जाने वाली हमारी टीम की अनुमति के बारे में फैसला करती है, इसलिए हम उस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे, लेकिन 2023 एशिया कप के लिए यह तय है कि टूर्नामेंट तटस्थ स्थान पर आयोजित किया जाएगा। 

पाकिस्तान इस बात पर जोर देता रहा है कि भारत को सितंबर में होने वाले एशिया कप में खेलने के लिए पाकिस्तान आना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा है कि अगर भारत एशिया कप के लिए नहीं आता है और टूर्नामेंट को कहीं और स्थानांतरित कर दिया जाता है तो पीसीबी अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए अपनी टीम को भारत नहीं भेजने के लिए मजबूर होगा। 

एसीसी के अध्यक्ष शाह ने पिछले साल दिसंबर में एक विस्तृत यात्रा कार्यक्रम जारी किया था लेकिन एशिया कप के आयोजन स्थल का उल्लेख नहीं किया गया था। इस साल की शुरुआत में एसीसी की बैठक में आयोजन स्थल को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया था। एसीसी ने आगामी एशिया कप 2023 पर एक रचनात्मक बातचीत की। बोर्ड ने टूर्नामेंट की सफलता सुनिश्चित करने के लिए संचालन, समयसीमा और किसी भी अन्य बारीकियों पर चर्चा जारी रखने पर सहमति व्यक्त की। मार्च 2023 में होने वाली अगली एसीसी कार्यकारी बोर्ड की बैठक में इस मामले पर अपडेट लिया जाएगा। 
 

Content Writer

Sanjeev