Asian Champions Trophy : जापान को हराकर भारत की फाइनल में एंट्री, मलेशिया को पीछे छोड़ने का मौका

punjabkesari.in Friday, Aug 11, 2023 - 10:19 PM (IST)

खेल डैस्क : एशियन चैंपियंस ट्रॉफी (Asian Champions Trophy) में भारतीय हॉकी टीम के पास एक बार फिर से इतिहास बनाने का मौका बन गया है। तीन बार की चैंपियन भारत टूर्नामेंट के 2023 संस्करण के सेमीफाइनल में जापान को हराकर फाइनल में पहुंच गई है। अब भरत को मुकाबला मलेशिया से होगा। अगर भारत जीता तो यह सबसे ज्यादा बार टूर्नामेंट को जीतने का रिकॉर्ड बनाएगा। फिलहाल भारत ने जापान को 5-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया है। 

 

ऐसा रहा सेमीफाइनल मुकाबला
जापान के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने शुरूआत से ही दबदबा बनाए रखा था। भारत के लिए  आकाशदीप सिंह (19वें मिनट), कप्तान हरमनप्रीत सिंह (23वें मिनट), मनदीप सिंह (30वें मिनट), सुमित (39वें मिनट) और सेल्वम कार्ति (51वें मिनट) ने गोल किए।

 

 


 

फाइनल मलेशिया से : शनिवार रात को
टीम इंडिया की फाइनल में मलेशिया के साथ टक्कर होगी। मलेशिया भी इस टूर्नामेंट में 6 में से 5 मुकाबले जीतकर आगे बढ़ा है। दोनों के बीच फाइनल 12 अगस्त यानी शनिवार रात 8.30 बजे होगा।

 

ऐसा रहा टीम इंडिया का सफर
पहला मुकाबला : बनाम चीन 7-2 (जीत)
दूसरा मुकाबला : बनाम जपान 1-1 (जीत)
तीसरा मुकाबला : बनाम मलेशिया 5-0 (जीत)
चौथा मुकाबला : बनाम साऊथ कोरिया 2-3 (जीत)
5वां मुकाबला : बनाम पाकिस्तान 4-0 (जीत)
सेमीफाइनल : बनाम जपान 5-0 (जीत)

 

 

टूर्नामेंट में भारत : सबसे ज्यादा गोल किए
टूर्नामेंट में टीम इंडिया अब तक 6 मुकाबले खेल चुकी हैं जिसमें सबसे ज्यादा 25 गोल कर चुकी है। टीम इंडिया ने सिर्फ 5 गोल खाए हैं। छह में से एकमात्र मुकाबला 4 अगस्त को जापान के खिलाफ खेला गया बराबर छूटा था। 

 

 

इतिहास है अच्छा : 3 बार जीती है ट्रॉफी
एशियन चैंपियंस ट्रॉफी  के इतिहास में भारत संयुक्त तौर पर दूसरी सबसे मजबूत टीम है। भारत ने 2011, 2016 और 2018 में इस संस्करण का खिताब जीता था। पाकिस्तान भी चैंपियंस ट्रॉफी को 3 बार जीत चुकी है। साऊथ कोरिया 2021 में बांग्लदेश में हुए संस्करण का विजयी रहा था। मलेशिया एकमात्र ऐसी टीम है जोकि चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में पांच बार तीसरे नंबर पर आई है। बांग्लादेश, चीन, जापान, ओमान ट्रॉफी को एक बार भी जीत नहीं पाया है।

Content Writer

Jasmeet