एशियाई चैम्पियनशिप : भारोत्तोलक झिली चौथे और ज्ञानेश्वरी पांचवें स्थान पर रही

punjabkesari.in Sunday, Oct 09, 2022 - 12:41 PM (IST)

मनामा : भारतीय भारोत्तोलक झिली डालाबेहेरा और ज्ञानेश्वरी यादव यहां एशियाई चैम्पियनशिप की महिलाओं की 49 किग्रा स्पर्धा में क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर रहीं। झिली और ज्ञानेश्वरी दोनों ने शनिवार रात कुल 171 किग्रा का समान वजन उठाया था। पूर्व एशियाई चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक (45 किग्रा में) विजेता झिली ने 77 किग्रा और 94 किग्रा का भार उठाया। 

अगर वह अपने तीसरे क्लीन एवं जर्क प्रयास में 94 किग्रा का वजन उठा लेती तो तीसरा स्थान हासिल कर सकती थीं। विश्व जूनियर रजत पदक विजेता ज्ञानेश्वरी ने स्नैच (76 किग्रा) और क्लीन एवं जर्क (95 किग्रा) में अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इसी वर्ग में मीराबाई चानू ने तोक्यो ओलंपिक में 202 किग्रा के प्रयास से रजत पदक जीता था। लेकिन इस बार उन्होंने इस महाद्वीपीय चैम्पियनिशप में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया। 

पिछले चरण में उन्होंने कांस्य पदक जीता था और 119 किग्रा से मौजूदा क्लीन एवं जर्क विश्व रिकॉर्ड भी उनके नाम है। चीन की जियाली वांग ने कुल 186 किग्रा से स्वर्ण पदक जीता। चीनी ताइपने की जिंग लिंग चेंग (181 किग्रा) दूसरे और तुर्कमेनिस्तान की युल्डुज जुमबायेवा (172 किग्रा) तीसरे स्थान पर रहीं। शनिवार को हर्षदा गरूड़ ने महिलाओं के 45 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था। भारत ने टूर्नामेंट में 13 सदस्यीय टीम उतारी है। 

Content Writer

Sanjeev