एशियन गेम्स 2023 : बीसीसीआई राजी, चीन भेजी जाएगी महिला, पुरुष क्रिकेट टीम

punjabkesari.in Saturday, Jun 24, 2023 - 06:11 PM (IST)

खेल डैस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड एशियन गेम्स 2023 (Asian cup 2023) में पुरुष और महिला दोनों क्रिकेट टीमें भेजेगा। क्योंकि आगामी समय में आईसीसी वनडे विश्व कप (ICC Cricket world cup 2023) है ऐसे में भारत एशियन गेम्स के लिए पुरुषों की बी टीम भेजेगा। बोर्ड 30 जून से पहले खिलाड़ियों की सूची भारतीय ओलिम्पिक संघ (Indian Olympics Association) को भेज देगा। बीसीसीआई (BCCI) पहले गेम्स के लिए टीमें भेजने को राजी नहीं था  लेकिन दोबारा विचार करने पर इसे स्वीकृति दे दी गई है। एशियन गेम्स 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन के हांगझू में होने हैं। इस दौरान भारत आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 की मेजबानी करेगा, जो 5 अक्टूबर से शुरू होगा। टूर्नामेंट का फाइनल 23 नवंबर को खेला जाना है।

एशियन गेम्स भारतीय यंग क्रिकेटरों के लिए एक बड़ा मंच होगा। यह भारत को अपनी बेंच स्ट्रेंथ परखने का मौका दे सकता है। वहीं, भारत एशियन गेम्स लिए सीनियर टीम भेजेगा। वुमेन इन ब्लू के लिए भी 2023 व्यस्त वर्ष है। सबसे पहले, हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम छह मैचों के लिए अगले महीने बांग्लादेश की यात्रा करेगी। सितंबर में महिला टीम के पास दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करने और भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे का बदला लेने का मौका होगा।

 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 2022 में पहली बार बर्मिंघम में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेकर रजत पदक जीता था। एशियन गेम्स में क्रिकेट पहली बार 2010 में शामिल की गई थी। 2014 में यह संस्करण का भी हिस्सा रही। हालांकि, जकार्ता में आयोजित एशियन गेम्स 2018 संस्करण के लिए क्रिकेट को हटा दिया गया था। लेकिन 2023 संस्करण के लिए फिर से क्रिकेट की वापसी हो चुकी है।

यह पहली बार नहीं है जब बीसीसीआई दो राष्ट्रीय टीमों को मैदान में उतारेगा। 1998 में एक भारतीय टीम ने कुआलालंपुर में राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लिया, जबकि दूसरी टीम ने सहारा कप में पाकिस्तान का सामना किया था। अभी हाल ही में 2021 में शिखर धवन ने श्रीलंका में एक सीरीज के लिए दूसरी पंक्ति की भारतीय टीम का नेतृत्व किया था जबकि विराट कोहली की कप्तानी वाली एक अन्य टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के यूके में थी।

 

पूरी संभावना है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली एशियाई खेलों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। क्योंकि विश्व कप 5 अक्तूबर से शुरू होना है ऐसे में गेम्स के लिए समय निकालना नामुमकिन हैं। वैसे भी बीसीसीआई ने 30 जून से पहले खिलाड़ियों की सूची भारतीय ओलिम्पिक संघ को भेजनी है। ऐसे में रोहित, कोहली, हार्दिक पंड्या, शमी, बुमराह और केएल राहुल जैसे खिलाडी इसमें नहीं होंगे। इंडिया बी टीम में  संजू सैमसन, रुतुराज गायकवाड़ और उमरान मलिक जैसे खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है।

Content Writer

Jasmeet