एशियन गेम्स 2018: नीरज चोपड़ा की अगुवाई में पूरी ताकत से उतरा भारत

punjabkesari.in Saturday, Aug 18, 2018 - 08:01 PM (IST)

जकार्ता : जूनियर विश्व चैंपियन और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा की अगुवाई में भारत का मजबूत दल शनिवार को 18वें एशियाई खेलों के गेलोरा बुंग कार्नाे स्टेडियम में आयोजित उद्घाटन समारोह में उतरा। हरियाणा के 20 साल के दिग्गज एथलीट नीरज तिरंगा लिए सबसे आगे चल रहे थे। उनके पीछे भारतीय खिलाडिय़ों के हाथों में तिरंगे थे और भारतीय दल के निकलने के समय भारत का राष्ट्रगान जन गण मन स्टेडियम में गूंज रहा था।

भारतीय खिलाड़यिों ने दर्शकों की तरफ हाथ हिलाते हुये अभिवादन किया। जब भारतीय दल गुजरा तो उस समय पूर्व आईओए प्रशासक रणधीर सिंह ने तालियां बजाते हुये खिलाड़यिों का हौंसला बढ़ाया। भारतीय महिला खिलाड़ी ब्लेजर और ट्राउकार में उद्घाटन समारोह में शामिल हुईं। इस दल में 79 साल की रीता चोक्सी एशियाई खेलों में पहली बार शामिल किए गए ब्रिज खेल में देश की सबसे उम्रदराका पदक दावेदार के रूप में उतर रही हैं।

भारत ने इन खेलों में 572 एथलीटों सहित कुल 804 सदस्यीय दल उतारा है जो 36 खेलों में भाग लेगा। एशियाई खेलों में दुनिया के 45 देशों से 10,000 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं जो कुल 58 खेलों में चुनौती पेश करेंगे।

एशियन गेम्स में पहली बार ई-स्पोटर्स और केनो-पोलो को शामिल किया गया है। लेकिन इन्हें प्रदर्शन खेल के रूप में रखा गया है। यानी, इसमें मेडल इवेंट नहीं होंगे। वहीं, 10 खेल ऐसे हैं जिन्हें पहली बार एशियाड में शामिल किया गया है। ये खेल हैं- पेनकाक सिलात, ब्रिज, कुराश, सैंबो, जि-जुत्सू, स्केटबोर्ड, 3 गुणा 3 बास्केटबॉल, जेट स्की, क्लाइंबिंग, पैराग्लाइडिंग। 

इंडोनेशिया की लीजेंड बैडमिंटन खिलाड़ी सूसी सूसांती ने दिल्ली के नेशनल स्टेडियम में इन खेलों की मशाल को ग्रहण किया था और उन्होंने आज मशाल से एशियाई खेलों की ज्योति को प्रज्ज्वलित किया। मशाल को स्टेडियम लाए जाने से पहले राष्ट्रपति भवन में रखा गया था। सूसांती के ज्योति प्रज्ज्वलित करते ही स्टेडियम के ऊपर आसमान रंग बिरंगी आतिशबाजी से चकाचौंध हो उठा। इंडोनेशिया ने इन खेलों के आयोजन पर दो अरब डॉलर का खर्च किया है।

उद्घाटन समारोह में मोटरसाइकिल पर आए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति

उद्घाटन समारोह की सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही कि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति मोटर साइकिल चलाते हुये शहर की सड़कों से गुजरे और फिर स्टेडियम पहुंचे। एशियाई खेलों के इतिहास में यह पहला मौका था जब किसी मेजबान देश के राष्ट्रपति मोटर साइकिल से स्टेडियम पहुंचे। उद्घाटन समारोह में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष और बड़े खेल अधिकारी मौजूद थे।  

 

इंडोनेशिया के सबसे अमीर व्यक्ति माइकल भी गेम्स में उतर रहे 

इंडोनेशिया के माइकल बैमबैंग हारटोनो इन गेम्स में ब्रिज खेल में हिस्सा ले रहे हैं। वे देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 78 साल के माइकल की नेट वर्थ 1.17 लाख करोड़ रु. है। 9 साल की इंडोनेशिया की स्केटबोर्डर अलिक्का नोवेरी कायिसा सबसे युवा खिलाड़ी हैं। वहीं, सबसे उम्रदराज मलेशिया की 81 साल की ली हुंग फोंग हैं। वे भी ब्रिज खेल में हिस्सा ले रही हैं। 

प्रधानमंत्री ने एशियाई खेलों में भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों में भाग लेने गए भारतीय दल को शुभकामनाएं देते हुए ट््वीट किया कि भारतीय दल को इंडोनेशिया में हो रहे एशियाई खेलों के लिए शुभकामना। हमें अपने खिलाडिय़ों पर गर्व है और उम्मीद है कि वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।’’ एशियाई खेलों का उद्घाटन समारोह साढे पांच बजे शुरू हुआ। इन खेलों में 45 देशों के 11000 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

सचिन ने भारतीय दल को दी शुभकामनाएं

दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने इंडोनेशिया में शनिवार से शुरू हुए 18वें एशियाई खेलों में भाग लेने वाले भारतीय खिलाडिय़ों को अपनी शुभकामनाएं दीं। सचिन ने ट््वीट कर यह शुभकामनाएं दीं। मास्टर ब्लास्टर ने ट््िवटर पर लोगों से अपील करते हुए लिखा,Þ हम अपने एथलीटों को बेहतर प्रदर्शन करते हुए देखें यही उनका सच्चा समर्थन होगा। महान बल्लेबाज ने खिलाड़यिों से साहस का प्रदर्शन कर देश को पदक दिलाने की अपील की।

तिथि - 18 अगस्त
इवैंट - एशियाई गेम्स की ओपनिंग सैरेमनी
समय - 5.30 बजे शाम से सात बजे तक प्री- शो होगा
7.00 बजे सैरेमनी शुरू होगी
7.45 बजे एथलीट्स परेड करेंगे
8.30 बजे प्रोटोकाल (15 मिनट)
8.45 बजे सैरेमनी शो (75 मिनट)
10.00 बजे सैरेमनी समाप्त

जगह - इंडोनेशिया (जकार्ता और पालेमबर्ग)
ब्रॉडकास्ट - सोनी टेन 1, सोनी टेन 2, सोनी टेन 3, सोनी टेन 1 एचडी, सोनी टेन 2 एचडी, सोनी टेन 3 एचडी
लाइव प्रसारण - सोनी लिव

Jasmeet