एशियाई खेल : अगले साल 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक होगा आयोजन

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2022 - 07:32 PM (IST)

कुवैत सिटी / बीजिंग : स्थगित हुए एशियाई खेलों का आयोजन 2023 में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक किया जाएगा। एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) ने यह घोषणा की। एशियाई खेलों के 19वें सत्र का आयोजन इस साल 10 से 25 सितंबर तक होना था लेकिन चीन में कोरोना वायरस मामले के बढ़ने के बाद इस साल 6 मई को इन खेलों को स्थगित कर दिया गया था।

 

ओसीए का कहना है कि कार्यबल ने पिछले 2 महीनों में चीन ओलिम्पिक समिति (सीओसी), हांग्जो एशियाई खेलों की आयोजन समिति (एचएजीओसी) और अन्य हितधारकों के साथ खेलों के आयोजन के लिए उपयुक्त समय ढूंढने काफी विचार-विमर्श किया। इन खेलों के आयोजन को अन्य प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों की तारीखों से अलग रखना था। उन्होंने बताया कि कार्यबल द्वारा अनुशंसित तिथियों को ओसीए ईबी द्वारा अनुमोदित कर दिया गया है। आयोजकों ने दावा किया कि एशियाई खेलों की तारीख किसी अन्य बड़े आयोजन से नहीं टकराएंगी लेकिन 2023 विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप की तारीख इस स्पर्धा की शुरुआती तिथि से टकरा रही है। 

 

ओलिम्पिक क्वालीफाइंग स्पर्धा विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन रूस के कार्सनोयाक्र्स में 16 से 24 सितंबर तक होगा। विश्व चैम्पियनशिप और एशियाई खेलों में भाग लेने वाले पहलवानों को बहुत कम दिनों के अंतराल में दो बड़े खेल आयोजनों में भाग लेना होगा। यह प्रतिद्वंद्वी के साथ संपर्क वाले खेल के लिए आदर्श स्थिति नहीं है। भारतीय पहलवानों को बहुत कम समय के अंदर रूस से चीन पहुंचना होगा। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) संशोधित कार्यक्रम से संतुष्ट नहीं है।

 

डब्ल्यूएफआई के महासचिव विनोद तोमर ने कहा कि विश्व चैम्पियनशिप ओलिम्पिक क्वालीफाइंग स्पर्धा होगी, ऐसे यूडब्ल्यूडब्ल्यू (वैश्विक कुश्ती संचालक) इसके लिए कैसे तैयार हुआ। दोनों प्रतियोगिताओं के तारीकों में बड़ा अंतराल होना चाहिए था। यूडब्ल्यूडब्ल्यू को शायद अपनी तारीखों में बदलाव करना पड़े। सीओसी ने कहा कि हम ओसीए और एचएजीओसी के साथ मिलकर खेलों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए कार्य को आगे बढ़ाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News