एशियाई टूर्नामेंट : कोरिया ने चैंपियन भारत को 2-2 के ड्रॉ पर रोका

punjabkesari.in Tuesday, Dec 14, 2021 - 07:34 PM (IST)

ढाका : गत विजेता भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ढाका में मंगलवार को शुरू हुए एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट का पहला मैच कोरिया के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ खेला। मौलाना भसानी हॉकी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में जीत भारत के पाले में आते-आते रह गई। गत विजेता भारत ने मिडफील्डर तथा फॉरवर्ड ललित कुमार उपाध्याय के तीसरे मिनट के शानदार फील्ड गोल की बदौलत मैच की शुरुआत में ही कोरिया पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। इसके साथ ही भारतीय टीम ने अपने डिफेंस को भी मजबूत रखा, जिससे कोरियाई टीम दो क्वार्टरों तक गोल के लिए तरस गई। पहले क्वार्टर के तीसरे मिनट में ही 1-0 की बढ़त मिलने के बाद भारत ने कोई चूक नहीं की और पहले तथा दूसरे क्वार्टर में आधे से अधिक समय तक गेंद अपने कब्जे में रखी।

भारतीय टीम का सकर्ल पेनेट्रेशन भी कोरिया से ज्यादा रहा। भारत जहां 14 बार कोरिया के सकर्ल में घुसा, वहीं कोरिया आठ बार ऐसा कर पाया। उप कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 33वें मिनट में शानदार गोल दागते हुए बढ़त को 2-0 कर दिया, हालांकि इसके बाद कोरियाई टीम ने तीसरे और चौथे क्वाटर्र में डिफेंस को मजबूत किया, जिसके चलते भारतीय टीम एक भी गोल नहीं कर पाई। इस स्थिति के बावजूद मैच भारत के कब्जे में लग रहा था, लेकिन इस बीच कोरिया ने सभी को चौंकाते हुए तीसरे क्वाटर्र के अंत और चौथे क्वाटर्र की शुरुआत में भारतीय डिफेंस में सेंध लगाते हुए लगातार दो गोल दागे और स्कोर को 2-2 से बराबर कर दिया।

जोंघ्युन जैंग ने 42वें और किम ह्योंगजिन 46वें मिनट में ये गोल किए। पूरे मैच की तरह भारत ने अंतिम कुछ मिनटों में भी पेनल्टी कॉर्नर बनाए, लेकिन खिलाड़ी इसे गोल में नहीं बदल पाए। इस तरह मैच 2-2 से ड्रॉ हो गया। उल्लेखनीय है कि भारत ने हीरो एशिया कप में अपने सफल अभियान के दौरान 2017 में भी कोरिया के खिलाफ इसी स्थान पर 1-1 से ड्रॉ खेला था। इस प्रतियोगिता में कोरिया एकमात्र ऐसी टीम थी जिसे भारत ने उस विजयी दौरे पर नहीं हराया था। भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह ने मैच के बाद ने निराशा जताई, लेकिन साथ ही उन्होंने भरोसा जताया कि टीम वापसी करेगी।

 

उन्होंने कहा कि कोरिया आज अपने डिफेंस में अच्छा था और उसका गोलकीपर काफी उत्कृष्ट था। हमें उम्मीद थी कि वे हमें कड़ी चुनौती देंगे और इसलिए यह महत्वपूर्ण था कि हमने अच्छी शुरुआत की, लेकिन हम उस लय को तीसरी और चौथे क्वार्टर में जारी नहीं रख सके। बहरहाल यह टूर्नामेंट का पहला मैच था और हम निश्चित रूप से कल बंगलादेश के खिलाफ वापसी करेंगे।

Content Writer

Jasmeet