माराडोना की गोल्डन बॉल ट्रॉफी की नीलामी स्थगित

punjabkesari.in Sunday, Jun 02, 2024 - 06:24 PM (IST)

पेरिस : फ्रांस के ‘नीलामी हाउस' मैक्सीमिलियन अगुटेस ने रविवार को कहा कि स्वामित्व विवाद और न्यायिक जांच के कारण दिवंगत फुटबॉलर डिएगो माराडोना की विश्व कप 1986 में जीती गई गोल्डन बॉल ट्रॉफी की नीलामी स्थगित कर दी गई है। 

फ्रांस की एक अदालत ने इस हफ्ते माराडोना के वारिसों के विरोध के बावजूद इस ट्रॉफी को नीलाम करने का आदेश दिया था। माराडोना को विश्व कप 1986 में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था जिसके लिए उन्हें गोल्डन बॉल ट्रॉफी मिली थी। इस स्टार खिलाड़ी के परिजनों ने इस नीलामी को रोकने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

मैक्सीमिलियन अगुटेस ने एक बयान में कहा, ‘अदालत के हालिया फैसले के बावजूद यह नीलामी जारी थी। लेकिन बेचने वाले और खरीदार दोनों के लिए हम यह नीलामी सर्वश्रेष्ठ परिस्थितियों में आयोजित करना चाहते हैं। यह मुकदमेबाजी के माहौल और अनिश्चितता के बीच यह नीलामी शांति से नहीं हो पायेगी और तीसरे पक्ष के रूप में हमारी भूमिका अच्छी तरह पूरी नहीं हो पाएगी।' 

अभी नीलामी की नई तारीख तय नहीं की गई है। फ्रांस के न्यायिक अधिकारियों ने पिछले महीने कथित रूप से चोरी किए गये सामान की फिर से बिक्री संबंधित शिकायत मिलने के बाद जांच शुरू की थी जो अदालत के फैसले के बावजूद जारी थी। यह गोल्डन बॉल ट्रॉफी वर्षों तक गायब रही और कुछ साल पहले ही इसका पता चल पाया था। माराडोना के परिजनों का कहना है कि यह ट्रॉफी चोरी हो गई थी और इसका वर्तमान मालिक इसकी नीलामी नहीं कर सकता है। माराडोना के नेतृत्व में अर्जेंटीना ने विश्व कप 1986 के मैक्सिको सिटी में खेले गए फाइनल में पश्चिम जर्मनी को 3-2 से हराकर खिताब जीता था। माराडोना का 2020 में 60 साल की उम्र में निधन हो गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News