AUS vs ENG : डेविड मलान का बल्ला चला, इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया को हरा टी-20 श्रृंखला जीती

punjabkesari.in Wednesday, Oct 12, 2022 - 08:21 PM (IST)

कैनबरा : इंग्लैंड ने डेविड मलान के 82 रन और सैम कुरेन के 3 विकेट की मदद से बुधवार को यहां आस्ट्रेलिया पर 8 रन की जीत से 3 मैचों की टी-20 श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। टी-20 विश्व कप में अपने खिताबी बचाव की शुरूआत से पहले मेजबान आस्ट्रेलिया के लिए यह करारा झटका होगा। मलान ने 49 गेंद की पारी में 7 चौके और 4 छक्के लगाए तथा मोईन अली के साथ 5वें विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी निभाई। इससे बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद इंग्लैंड ने नौंवे ओवर में चार विकेट पर 54 रन के स्कोर से सात विकेट पर 178 रन का स्कोर खड़ा किया।

 

कुरेन ने फिर आस्ट्रेलिया के अहम विकेट झटके। उन्होंने 8वें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल (08 रन) को बाउंसर पर मिड विकेट पर एलेक्स हेल्स के हाथों कैच आउट कराया और फिर 12वें ओवर में मार्कस स्टोइनिस (22 रन) को डीप मिडविकेट में हैरी ब्रुक के हाथों कैच आउट कराया। कुरेन ने 18वें ओवर में बेहतरीन यॉर्कर से टिम डेविड (23 गेंद में 40 रन) के लेग स्टंप उखाड़कर आस्ट्रेलिया की उम्मीदें तोड़ दी। आस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में छह विकेट पर 170 रन ही बना सकी। इंग्लैंड ने पर्थ में रविवार को श्रृंखला के शुरूआती मैच में 8 रन से जीत दर्ज की थी। आस्ट्रेलिया ने दूसरे टी20 मैच के लिये अंतिम एकादश में पांच बदलाव किए थे।

 

‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे मलान कप्तान जोस बटलर (17 रन) के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे, वह एक छोर पर डटे रहे जबकि दूसरे छोर पर हेल्स (04 रन), बेन स्टोक्स (07 रन) और हैरी ब्रुक (01 रन) सस्ते में पवेलियन लौट गए। नौंवें ओवर की अंतिम गेंद पर मैक्सवेल ने अली को जीवनदान दिया जिसका मेजबानों को खामियाजा भुगतना पड़ा क्योंकि तब इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 58 रन हो सकता था। लेकिन अली ने फिर 27 गेंद में 4 चौके और दो छक्के से 44 रन बना लिये। अपना 50वां टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे मलान ने 31 गेंद में अर्धशतक पूरा कर लिया और आस्ट्रेलियाई आक्रमण पर दबदबा बनाया। उन्हें भी 54 रन पर जीवनदान मिला।

 

आस्ट्रेलिया के लिए मार्कस स्टोइनिस ने 34 रन देकर तीन विकेट झटके जिसमें मलान का विकेट भी शामिल था जो पारी खत्म होने से तीन गेंद पहले आउट हुए। लक्ष्य का पीछा करने उतरे आस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज फिंच (13 रन) और डेविड वार्नर के विकेट जल्द गंवा दिए, जिससे उसका स्कोर 2 विकेट पर 22 रन था। मिशेल मार्श ने 29 गेंद में 45 रन बनाए। टिम डेविड ने 40 रन की पारी खेली जिनके आउट होते ही आस्ट्रेलिया की लय खो गई। श्रृंखला का अंतिम मैच अब शुक्रवार को कैनबरा में खेला जाएगा।

Content Writer

Jasmeet