AUS vs ENG: हेड ने आस्ट्रेलिया को लगातार चौथी हार से बचाया

punjabkesari.in Friday, Jan 26, 2018 - 05:35 PM (IST)

एडिलेड: तेज गेंदबाज पैट कमिंस (24 रन पर चार विकेट) के बाद ट्रेविस हेड (96) की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को शुक्रवार को चौथे वनडे में 78 गेंद शेष रहते तीन विकेट से हरा कर अपनी लगातार चौथी हार भी टाल दी। विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और सीरीज में पहले ही 3-0 की अपराजेय बढ़त बना चुकी इंग्लैंड की टीम को 44.5 ओवर में 196 रन पर समेट दिया। आस्ट्रेलिया ने फिर 37 ओवर में सात विकेट पर 197 रन बनाकर मैच जीत लिया।   

शतक पूरा करने से 4 रन से चूके
आस्ट्रेलिया के लिए ओपनर आरोन फिंच की जगह टीम में शामिल किए हेड ने 107 गेंदों पर 15 चौकों की मदद से सर्वाधिक 96 रन बनाए। हेड का यह सातवां अर्धशतक था। उनके अलावा मिशेल मार्श ने 30 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 32 और विकेटकीपर टिम पैन ने 31 गेंदों पर दो चौकों के सहारे नाबाद 25 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए आदिल राशिद ने 49 रन पर तीन विकेट और क्रिस वोक्स, मार्क वुड तथा टॉम कुर्रन ने एक-एक विकेट हासिल किए।  

इससे पहले टॉस गंवाकर बल्लेबाजी के लिए उतरी इंगलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने आठ रन के अंदर ही अपने पांच बल्लेबाजों के विकेट खो दिए। वनडे क्रिकेट के इतिहास के यह पहली बार है जब इंग्लैंड की टीम ने दहाई का आंकड़ा छूए बिना अपने पांच विकेट गंवा दिए। इससे पहले कनाडा ने 2013 में हालैंड के खिलाफ सात रन पर पांच विकेट गंवाए थे। इंग्लैंड की टीम एक समय 120 रन तक अपने आठ विकेट गंवा चुकी थी। लेकिन आठवें नंबर के बल्लेबाज क्रिस वोक्स (78) ने टॉक कुर्रन (35) के साथ नौंवे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी कर इंग्लैंड लडऩे लायक स्कोर तक पहुंचा दिया। वोक्स ने 82 गेंदों पर 78 रन में चार चौके और पांच छक्के उड़ाए। इसके अलावा कुर्रन ने 35 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की बदौलत 35 तथा कप्तान इयोन मोर्गन और मोइन अली ने 33-33 रन का योगदान दिया।  

कमिंस बने मैन आफ द मैच
आस्ट्रेलिया के लिए मैन आफ द मैच कमिंस ने 24 रन पर चार विकेट लिए जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। इसके अलावा जोश हैजलवुड ने 39 रन पर तीन विकेट और एंड्रू टाई ने 33 रन पर तीन विकेट झटके। दोनों टीमों के बीच सीरीज का पांचवां और अंतिम वनडे मैच रविवार को पर्थ में खेला जाएगा।