AUS vs ENG : आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए चाहिए 6 विकेट

punjabkesari.in Sunday, Dec 19, 2021 - 05:20 PM (IST)

एडिलेड : ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी रविवार को चौथे दिन नौ विकेट पर 230 रन पर घोषित कर इंग्लैंड के सामने दूसरा दिन रात्रि एशेज टेस्ट जीतने के लिए 468 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रख दिया जिसका पीछा करते हुए इंग्लैंड ने स्टंप्स तक अपने चार विकेट 82 रन तक खो दिए। इंग्लैंड को सोमवार को आखिरी दिन जीत के लिए 386 रन की जरुरत है जबकि मेजबान ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाने के लिए छह विकेट की दरकार है। 

मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही और ओपनर हसीब हमीद खाता खोले बिना दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर झाय रिचडर्सन का शिकार बन गए। रोरी बर्न्स और डेविड मलान ने दूसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की। माइकल नेसर ने मलान को पगबाधा कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरी सफलता दिलाई। मलान ने 52 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 20 रन बनाए।

रिचडर्सन ने बर्न्स को टीम के 70 के स्कोर पर आउट कर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। बर्न्स ने 95 गेंदों पर पांच चौकों के सहारे 34 रन बनाये। स्टंप्स से कुछ पहले मिशेल स्टार्क ने इंग्लिश कप्तान जो रुट को आउट कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दे दिया। रुट ने 67 गेंदों में एक चौके की मदद से 24 रन बनाए। रुट का विकेट गिरते ही दिन का खेल समाप्त हो गया। स्टंप्स के समय बेन स्टोक्स 40 गेंदों में तीन रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपने कल के स्कोर एक विकेट पर 45 रन से आगे खेलना शुरू किया। 

माकर्स हैरिस ने 21 और नाईट वॉचमैन माइकल नेसर ने दो रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 267 रन की बढ़त हासिल थी। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 473 रन पर घोषित की थी जबकि इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 236 रन बनाये थे। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 48 रन पहुंचा था कि उसने पहले नेसर और फिर हैरिस का विकेट गंवा दिया। नेसर ने तीन और हैरिस ने 23 रन बनाए। जेम्स एंडरसन ने नेसर और स्टुअर्ट ब्रॉड ने हैरिस को पवेलियन भेजा। 

कप्तान स्टीवन स्मिथ छह रन बनाकर ओली रॉबिन्सन का शिकार बन गए और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 55 रन हो गया। इन हालात में मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हैड ने पांचवें विकेट के लिए 99 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने 51-51 रन बनाये। हैड का विकेट 144 और लाबुशेन का विकेट 173 के स्कोर पर गिरा। 

कैमरून ग्रीन ने 43 गेंदों पर नाबाद 33 और मिशेल स्टार्क ने 20 गेंदों पर 19 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 230 तक पहुंचाया। इस स्कोर पर झाय रिचडर्सन का विकेट गिरते ही ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी घोषित कर इंग्लैंड के सामने 468 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रख दिया। इंग्लैंड की तरफ से कप्तान जो रुट, ओली रॉबिन्सन और डेविड मलान ने दो-दो विकेट लिए जबकि एंडरसन और ब्रॉड के हिस्से में एक-एक विकेट आया। 

Content Writer

Raj chaurasiya