खराब फॉर्म से जूझ रहे स्टीव स्मिथ का मैकग्रा ने बढ़ाया हौसला, कही यह बात

punjabkesari.in Thursday, Jan 07, 2021 - 03:43 PM (IST)

सिडनी : आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने भारतीय गेंदबाजों की प्रशंसा की कि उन्होंने वर्तमान श्रृंखला में स्टीव स्मिथ को पांव जमाने का मौका नहीं दिया लेकिन उन्हें लगता है कि एक बार अच्छी शुरुआत करने के बाद इस बल्लेबाज के लिए गेंदबाजी करना मुश्किल होगा। स्मिथ ने भारत के खिलाफ वनडे में लगातार दो शतक लगाए लेकिन 4 टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले दो मैचों में वह केवल 10 रन बना पाए हैं।

मैकग्रा ने कहा- स्टीव स्मिथ के लिए बनाई गई रणनीति दिलचस्प है और यह अभी तक सफल रही है। इंग्लैंड ने एशेज के दौरान ऐसी कोशिश की थी लेकिन वह कारगर साबित नहीं हुई थी। इसके बाद न्यूजीलैंड के नील वैगनर ने उनके खिलाफ बहुत अच्छी गेंदबाजी की थी। उन्होंने कहा- भारतीय गेंदबाजों ने स्मिथ को सीधी लाइन पर गेंद करने की रणनीति अपनाई और लेग गली में क्षेत्ररक्षक रखा और उसकी यह रणनीति अब तक कारगर रही है। स्मिथ जैसे खिलाड़ी को उन्होंने अभी तक क्रीज पर नहीं टिकने दिया है।

वह अच्छी टाइमिंग से शॉट खेलता है 
स्मिथ ने मेलबर्न में शून्य और 8 रन बनाए जबकि इससे पहले एडीलेड में उन्होंने पहली पारी में एक रन बनाया जबकि दूसरी पारी में वह एक रन बनाकर नाबाद रहे। मैकग्रा ने कहा- एक बार जब वह पांव जमा लेता है तो वह अच्छी टाइमिंग से शॉट खेलता है और गेंद की गति का सही अनुमान लगाता है और फिर बड़ा स्कोर बनाता है। उन्होंने कहा- असल में भारत ने जिन तीन पारियों में उसे सस्ते में आउट किया वहां पिच से गेंदबाजों को अच्छी उछाल मिल रही थी और वहां भारतीयों ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की। मुझे लगता है कि एक बार जब वह 20 या 30 रन तक पहुंच जाएगा तो उसके लिये गेंदबाजी करना मुश्किल होगा।

स्मिथ-अश्विन में जंग है बड़ी


भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने स्मिथ को नहीं टिकने दिया और मैकग्रा को लगता है कि यह श्रृंखला की बड़ी जंग बन गयी है। उन्होंने कहा-यह दिलचस्प बनने जा रहा है। अश्विन ने इस श्रृंखला में बेहतरीन गेंदबाजी की और आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उसका तोड़ नहीं ढूंढ पाये हैं। उसने स्टीव स्मिथ को कुछ अवसरों पर आउट किया और मुझे लगता है कि यह बड़ी जंग है। 

Jasmeet