टूटने से बचा रोहित का रिकाॅर्ड, आॅस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने ठोका तूफानी दोहरा शतक

punjabkesari.in Friday, Sep 28, 2018 - 04:18 PM (IST)

नई दिल्लीः एक समय ऐसा भी था जब शतकीय पारी खेलना बल्लेबाज के लिए बहुत बड़ी बात होती थी, लेकिन माैजूदा समय में हर बल्लेबाज शतक ही नहीं, बल्कि दोहरा शतक लगाने की कोशिश करता है। वनडे क्रिकेट में कई बल्लेबाज दोहरा शतक जड़ भी चुके हैं। अब इस लिस्ट में एक आैर बल्लेबाज का नाम जुड़ गया है आैर वो हैं ऑस्ट्रेलियाई टी-20 टीम के युवा बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट। 

लगाए ताबड़तोड़ छक्के

शॉर्ट ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के डोमेस्टिक एक दिवसीय टूर्नामेंट के दौरान वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलते हुए क्वींसलैंड के खिलाफ 148 गेंदों में 257 रनों की पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया। शाॅर्ट ने इस दाैरान 173.65 के स्ट्राइक रेट के साथ 23 छक्के और 15 चौके लगाए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की ओर से किसी भी बल्लेबाज ने एक पारी में घरेलू या इंटरनेशनल लेवल पर इतने रन नहीं बनाए थे। 

टीम को दिलाई बड़ी जीत 

इस पारी की बदौलत वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया ने 47 ओवर में 387 रनों का स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी क्वींसलैंड की टीम 42.3 ओवरों में 271 रन ही बना सकी और पूरी टीम ऑल आउट हो गई।

टूटने से बचा रोहित का रिकाॅर्ड

शाॅर्ट ने भले ही बड़ी पारी खेली, लेकिन भारतीय ओपनर रोहित शर्मा का रिकाॅर्ड टूटने से बच गया। रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 173 गेंदों में 264 रनों की पारी खेली थी। रोहित ने साल 2014 में कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर यह कारनामा किया था। अगर शाॅर्ट 8 रन आैर बना लेते तो वह रोहित को बड़ी पारी खेलने के मामले में पीछे छोड़ देते। वहीं, साल 2002 में सरे के लिए अली ब्राउन ने 160 गेंदों में 268 रनों की पारी खेली थी, जो 50 ओवर में किसी बल्लेबाज द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी है। शाॅर्ट अब ब्राउन आैर रोहित के बाद सबसे अधिक रनों की पारी खेलने वाले वर्ल्ड के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। 

Rahul