महिला विश्व कप : आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराकर चौथी बार जीता खिताब

punjabkesari.in Sunday, Nov 25, 2018 - 10:49 AM (IST)

नार्थ साउंड (एंटीगा एवं बारबुडा) : ऑस्ट्रेलिया ने इंगलैंड को हराकर महिला विश्व कप का फाइनल आठ विकेट से जीत लिया है। ऑस्ट्रेलिया की जीत में स्पिनरों और बाद में बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन ने सफलता की कहानी लिखी। पांचवां फाइनल खेल रही ऑस्ट्रेलिया ने यह अपना चौथा बड़ा खिताब हासिल किया है। मैच दौरान आस्ट्रेलिया की आफ स्पिनर एशलेग गार्डनर (22 रन पर तीन विकेट) और लेग स्पिनर जाॢजया वेयरहैम (11 रन पर दो विकेट) की बदौलत इंग्लैंड को 19.4 ओवर में 105 रन पर ढेर कर दिया था। तेज गेंदबाज मेगान शुट ने भी 13 रन देकर दो विकेट चटकाए।

गार्डनर और कप्तान लेनिंग ने मैच जितवाया

आस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में 44 रन तक दोनों सलामी बल्लेबाजों एलिसा हीली (22) और बेथ मूनी (14) के विकेट गंवा दिए थे लेकिन गार्डनर (नाबाद 33) और कप्तान मेग लेनिंग (नाबाद 28) के बीच तीसरे विकेट की 62 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत 15.1 ओवर में ही टीम ने दो विकेट पर 106 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। 

गार्डनर प्लेयर आफ द मैच बनीं

गार्डनर को उनके आलराउंडर प्रदर्शन के लिए प्लेयर आफ द मैच चुना गया जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा को प्लेयर आफ द टूर्नामेंट चुना गया। एलिसा ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 225 रन बनाने के अलावा चार स्टंपिंग और चार कैच से आठ शिकार भी किए। टूर्नामेंट में उनसे अधिक शिकार सिर्फ भारत की तानिया भाटिया ही कर सकी जिन्होंने दो कैच और नौ स्टंपिंग से 11 शिकार किए। 

फाइनल में कभी इंगलैंड से हारा है ऑस्ट्रेलिया

आस्ट्रेलिया को कभी किसी महिला विश्व क्रिकेट चैंपियनशिप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ शिकस्त का सामना नहीं करना पड़ा है और यहां भी यह रिकार्ड बरकार रहा है। इंग्लैंड को इस क्रम को तोडऩे के लिए अब कम से कम 2020 में होने वाली अगली विश्व चैंपियनिशप का इंतजार करना होगा। सर विवियन रिचड्र्स स्टेडियम में खेल गया यह फाइनल 2014 में बांग्लादेश के मीरपुर में खेले गए विश्व टी20 फाइनल की काफी हद तक पुनरावृत्ति रहा।

डेनियल वाट ही कर पाई ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों का सामना

मीरपुर में भी इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 105 रन ही बना सकी थी और तब भी आस्ट्रेलिया ने 15.1 ओवर में चार विकेट पर 106 रन बनाकर जीत दर्ज की थी। इससे पहले इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज डेनियल वाट (43) और कप्तान हीथर नाइट (25) ही आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का टिककर सामना कर सकीं।

इंगलैंड का दूसरी बार विश्व कप जीतने का सपना टूटा

डेनियल और हीथर के अलावा इंग्लैंड की और कोई बल्लेबाज दोहरे अंक तक नहीं पहुंच पाई जिससे इंग्लैंड का दूसरी बार विश्व टी20 खिताब जीतने का सपना टूट गया। इंग्लैंड ने 2009 में अपनी सरजमीं पर हुए पहले महिला विश्व टी20 का खिताब फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर जीता था।

Jasmeet