ऑस्ट्रेलिया के एशेज जीतने के दौरान ये 6 बातें भी हुई थीं- जानें

punjabkesari.in Wednesday, Dec 20, 2017 - 02:39 PM (IST)

नई दिल्ली : इंग्लैंड को 3-0 से पिछाड़कर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक बार फिर से एशेज जीत ली। पर्थ के वाका स्टेडियम में खेला गया तीसरा टेस्ट अब तक जहां स्टीव स्मिथ के दोहरे सैंकड़ें, मिशेल के शानदार शतक या फिर मिशेल स्टार्क की बॉल ऑफ द सेंचुरी के लिए जाना जा रहा है वहीं हम आपको बता दें कि पर्थ टेस्ट में इसके इतर भी काफी कुछ हुआ था।आइए इस पर नजर डालते हैं-

बारिश हुई तो इंग्लैंड समर्थकों ने मनाया जबरदस्त जश्न

वाका टेस्ट में जब दूसरी पारी में इंग्लैंड अपने चार महत्वपूर्ण विकेट खोकर हार की कागार पर पहुंच गया था तो अचानक से बारिश शुरू हो गई। आम तौर पर वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में इस मौसम में बारिश कम ही होती है। लेकिन जैसे ही बारिश शुरू हुई मैच देख रहे इंग्लैंड के समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया। ऐसा लग रहा था कि जैसे इंग्लैंड टेस्ट जीत गया हो। जब तब बारिश चलती रही इंग्लैंड समर्थकों ने जश्न मनाना जारी रखा।

हेजलवुड का सुपर कैच

जहां एक तरफ सबकी नजर स्टार्क की सुपरबॉल पर टिकी रही। वहीं इंग्लैंड के हारने का सबसे बड़ा कारण कुक का आउट होना भी था। इसपर ज्यादातर दिग्गज क्रिकेटरों की नजर ही नहीं गई। जोश हेजलवुड ने अपनी गेंद पर कुक को कॉट एंड बोल्ड किया था। यह शानदार कैच था। जिसकी बात ही नहीं हुई। ऑस्टे्रलिया की जीत की राह में कुक ही बड़ा अड़ंगा थे। हेजलवुड ने बढिय़ा कैच पकड़कर कुक को आउट किया। इसके बाद इंग्लैंड की पारी संभल ही नहीं पाई। 

असफल रहे एंडरसन/ब्रांड भी रिकॉर्ड बना गए

इंग्लैंड के लिए एंडरसन और ब्रांड पर बॉलिंग की बड़ी जिम्मेदारी थी। हालांकि वह इसमें ज्यादा सफल नहीं हो पाए। इसी कारण इंग्लैंड सीरिज आ गई। लेकिन वह एक रिकॉर्ड भी बना गए। यह रिकॉर्ड है- बतौर गेंदबाज जोड़ी टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का। एंडरसन और ब्रांड अब तक 100 टेस्ट एक साथ खेल चुके हैं। इसमें 763 विकेट उन्होंने हासिल किया है। उन्होंने एंब्रोस और कार्टनी वॉल्श का 95 मैचों में 762 विकेट का रिकॉर्ड तोड़ा। बतौर गेंदबाजी जोड़ी सबसे ऊपर ग्लेन मैकग्राथ और शेन वार्न हैं। इन्होंने एक साथ 104 टेस्ट मैच खेले। इसमें 1001 विकेट शेयर कीं। 

वाका में एक पारी में फेंकी गई सबसे ज्यादा गेंदें

वाका टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी के दौरान 662/9 का स्कोर बनाया। इसके लिए उन्होंने 1077 गेंदें खेलीं। यह अब तक वाका में खेले गए टेस्ट मैचों की किसी एक पारी में टीम द्वारा खेली गई गेंदें भी हैं। इससे पहला रिकॉर्ड 1970 में बना था। तब ऑस्ट्रेलिया ने 397 रन पर आउट होने से पहले 1068 गेंदें खेलीं थी। इसी तरफ श्रीलंका ने 1995 में 617/5 रन बनाने के लिए 1044 बॉल तो ऑस्ट्रेलिया ने 1986 में 592/8 रन बनाने के लिए 1021 गेंद खेली थीं। इसी तरह 2001 में ऑस्ट्रेलिया ने 334/9 रन बनाने के लिए 977 गेंदें खेली थीं।

ब्रांड के लिए सबसे बुरी सीरिज

एशेज में अगर इंग्लैंड फेल हुआ है तो इसमें सबसे बड़ा नाम उभरकर जो सामने आता है वो है स्टूअर्ट ब्रॉड। वाका टेस्ट के दौरान ब्रॉड ने 142 रन दे दिए लेकिन वह एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए। यह उनकी सबसे खराब परफार्मेंस रही। ब्रांड ऐसा कर एक पारी में सबसे खराब गेंदबाजी प्रदर्शन के मामले में 12वें नंबर पर आ गए हैं।

मार्श फैमिली के लिए यादगार रहा वाका टेस्ट

वाका टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के ऑल राउडर मिशेल मार्श ने अपने करियर बेस्ट 182 रन बनाए। वह मार्श लोकल ब्वॉय हैं। वाका में जब उन्होंने शतक बनाया तो उनका उत्साह बढ़ाने के लिए स्टेडियम में उनके पिता जियोफ मार्श भी मौजूद थे। मार्श के पिता मार्श भी इंग्लैंड के लिए खेल चुके हैं। उन्होंने अपने करियर में 138 का सर्वाधिक स्कोर बनाया था जिसे मिशेल ने तोड़ दिया। मार्श के भाई शॉन मार्च भी ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हैं। ऐसा कर दोनों भाइयों और पिता ने ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए टेस्ट रिकॉर्ड में शतक बनाने का रिकॉर्ड भी बना दिया।