मोईन अली के ‘ओसामा’ संबंधी आरोपों की जांच डिब्बे में बंद

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 08:40 PM (IST)

मेलबर्न : इंगलैंड के ऑलराऊंडर मोईन अली ने अपनी आत्मकथा में दावा किया था कि उन्हें 2015 की एशेज सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के एक क्रिकेटर ने ओसामा तक कहा था। इस क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इन आरोपों की जांच यह तर्क देकर डिब्बे में डाल दी है कि जब घटना हुई तब उनके पास ऐसी कोई सूचना नहीं आई थी। दरअसल मोईन अली की किताब के कुछ अंश ब्रिटेन के एक अखबार में छपे थे। इसमें मोईन का कहना था कि कार्डिफ में खेले गए पहले टैस्ट मैच में एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मेरे पास आया। उसने कहा- इस चुनौती को स्वीकार करो ओसामा। मैंने जो सुना, मुझे उस पर विश्वास नहीं हुआ। मुझे याद है कि मैं गुस्से से लाल पीला हो गया था। मैं क्रिकेट मैदान पर कभी इतने गुस्से में नहीं रहा। 

मोईन ने बताया कि मैंने 2 खिलाडिय़ों को बताया कि उस खिलाड़ी ने मुझे क्या कहा और मुझे लगता है कि (इंग्लैंड के कोच) ट्रेविर बेलिस ने आस्ट्रेलियाई कोच डेरेन लीमन के सामने जरूर यह मसला उठाया होगा। उन्होंने कहा- लीमन ने उस खिलाड़़ी से पूछा था- क्या तुमने मोईन को ओसामा कहा था? उसने जवाब दिया, ‘नहीं, मैंने कहा था, इस चुनौती को स्वीकार करो कामचलाउ खिलाड़ी’।

अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के एक प्रवक्ता ने कहा है कि हमने ईसीबी (इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड) से बात कर उक्त घटना की जांच की है। मोईन ने खुद ही उस समय मामले को आगे नहीं बढ़ाने का फैसला किया था। हम अपनी नवीनतम जांच में किसी भी नए साक्ष्य का पता नहीं लगा सके। इसलिए इस मामले को बंद किया जा रहा है।

Jasmeet