AUS vs ENG : पहला दिन रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम, इंग्लैंड को 185 रन पर सिमेटा

punjabkesari.in Sunday, Dec 26, 2021 - 02:42 PM (IST)

मेलबर्न : कप्तान पैट कमिंस और स्पिनर नाथन लियोन के तीन-तीन विकेट की मदद से आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को तीसरे एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन रविवार को यहां पहली पारी में 185 रन पर सिमेट दिया। आस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 61 रन बनाए हैं और वह इंग्लैंड से 124 रन पीछे है। 

डेविड वार्नर (38) विश्वसनीय शुरुआत के बाद दिन के अंतिम क्षणों में पवेलियन लौटे। जेम्स एंडरसन (14 रन देकर एक) की गेंद पर जॉक क्राली ने गली में उनका नीचे रहता हुआ कैच लिया। दूसरे सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस 20 रन पर खेल रहे थे जबकि नाइटवाचमैन लियोन को अभी खाता खोलना है। इससे पहले कमिंस (36 रन देकर 3) ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला करके इंग्लैंड के शीर्ष क्रम को झकझोरा जबकि स्पिनर लियोन (36 रन देकर 3) ने निचले क्रम को समेटा। 

मिचेल स्टार्क ने 54 रन देकर दो विकेट लिए जबकि कैमरन ग्रीन और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे स्कॉट बोलैंड को एक-एक विकेट मिला। इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और लंच तक उसने तीन विकेट पर 61 रन बनाये थे। इसके बाद इंग्लैंड ने दूसरे सत्र में भी 3 विकेट गंवाए जिसमें कप्तान जो रूट (50) और खतरनाक बेन स्टोक्स (25) के विकेट भी शामिल हैं। आस्ट्रेलिया ने तीसरे सत्र में उसके बाकी बचे चार विकेट लेकर अपना दबदबा बरकरार रखा। 

बारिश के कारण खेल आधा घंटा देर से शुरू हुआ। कमिंस ने दूसरे ओवर में हसीब हमीद (शून्य) को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद कमिंस ने आठवें ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज क्रॉली (12) को गली में कैच कराकर स्कोर 2 विकेट पर 13 रन कर दिया। डाविड मलान (14) ने कप्तान जो रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़े। कमिंस ने लंच से पहले के आखिरी ओवर में मलान को पहली स्लिप में वार्नर के हाथों कैच कराया। 

विश्व में दूसरे नंबर के बल्लेबाज रूट ने 76 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके तुरंत बाद स्टार्क की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर कैरी को कैच दे बैठे जिससे स्कोर चार विकेट पर 82 रन हो गया। रूट यदि इंग्लैंड की दूसरी पारी में 109 रन बना लेते हैं तो वह एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। 

अभी यह रिकार्ड पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ के नाम पर है जिन्होंने 2006 में 1788 रन बनाये थे। रूट के वर्ष 2021 में कुल रन की संख्या 1680 हो गई और वह एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गये हैं। रूट ने दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (2008 में 1656 रन) के रिकार्ड को पीछे छोड़ा। स्टोक्स ने आक्रामक रवैया अपनाने की कोशिश की लेकिन ग्रीन की गेंद को कट करके उन्होंने गली में कैच दे दिया। 

जोस बटलर (तीन) ने चाय के विश्राम से पहले के आखिरी ओवर में लियोन की गेंद पर गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर डीप मिडविकेट पर कैच दिया। अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले बोलैंड ने मार्क वुड (छह) को पगबाधा आउट करके अपना पहला विकेट लिया। जॉनी बेयरस्टॉ ने 35 रन बनाने के बाद स्टार्क की गेंद पर गली में कैच दिया। लियोन ने पुछल्ले बल्लेबाजों जैक लीच (13) और ओली रॉबिन्सन (22) को आउट किया। आस्ट्रेलिया पांच मैचों की श्रृंखला में अभी 2-0 से आगे चल रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News