हेड की दमदार बल्लेबाजी और जम्पा की शानदार गेंदबाजी, ऑस्ट्रेलिया से पहला टी20 मैच हारा इंग्लैंड

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 10:37 AM (IST)

साउथेम्प्टन [यूके] : सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड के दमदार प्रदर्शन और लेग स्पिनर एडम जम्पा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने साउथेम्प्टन में पहले टी20 मैच में इंग्लैंड को 28 रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 19.3 ओवर में 179 रन पर ऑल आउट हो गई। हेड के 23 गेंदों पर 59 रन और मैथ्यू शॉर्ट के 26 गेंदों पर 41 रन की पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 86 रन की ओपनिंग साझेदारी करके शानदार शुरुआत की। 

स्कॉटलैंड सीरीज में पैटरनिटी लीव के कारण बाहर रहने के बाद टीम में वापसी कर रहे शॉर्ट ने जेक फ्रेजर-मैकगर्क की जगह ली और डेविड वॉर्नर के लंबे समय तक रिप्लेसमेंट के तौर पर मजबूत दावेदारी पेश की। इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद (1-23) और लियाम लिविंगस्टोन (3-22) ने बीच के ओवरों में ऑस्ट्रेलिया की रन गति को धीमा करने में कामयाबी हासिल की। 

ऑस्ट्रेलिया के खराब शॉट चयन ने इंग्लैंड की मदद की और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और साकिब महमूद ने पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट किया। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी इकाई ढह गई और ड्रिंक्स ब्रेक के बाद 61 रन पर आठ विकेट खो दिए। कैप्टन फिल साल्ट के अपने स्पिनरों पर भरोसा करने के फैसले ने तुरंत ही फायदा पहुंचाया जब राशिद ने मिशेल मार्श को बोल्ड कर दिया। जोश इंगलिस ने 37 रन की तेज पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया के लिए रन बनाए, लेकिन लिविंगस्टोन की गेंदबाजी निर्णायक साबित हुई। 

लिविंगस्टोन ने शॉर्ट को आउट किया, इसके बाद दो गेंदों में दो विकेट लिए। उन्होंने मार्कस स्टोइनिस को एलबीडब्ल्यू आउट किया और टिम डेविड के फ्रंट पैड पर गेंद मारकर ऑस्ट्रेलिया को 13वें ओवर में 5 विकेट पर 132 रन पर छोड़ दिया। गेंदबाजी में वापसी के बावजूद इंग्लिश टीम इसका फायदा उठाने में विफल रही और 19.2 ओवर में केवल 151 रन ही बना पाई। जम्पा ने अपने चार ओवरों में 20 रन देकर 2 विकेट लेते हुए ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों के साथ मिलकर रन चेज पर हावी रहे। 

जोश हेजलवुड और सीन एबॉट ने क्रमशः दो और तीन विकेट लिए जबकि टीम को संभावित झटका तब लगा जब जेवियर बार्टलेट को साइड स्ट्रेन के कारण मैदान छोड़ना पड़ा। अंतरिम कप्तान फिल साल्ट और कोच मार्कस ट्रेस्कोथिक की अगुआई में इंग्लैंड ने 180 रनों का पीछा करते हुए 52/4 के स्कोर पर खुद को संघर्ष करते हुए पाया। लियाम लिविंगस्टोन और सैम करन ने पांचवें विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की, लेकिन इंग्लैंड की पारी ठंडी परिस्थितियों में गति खो बैठी। 

 पिंडली की चोट से वापसी कर रहे हेजलवुड ने विल जैक्स का विकेट लेकर शुरुआत में ही शानदार प्रदर्शन किया, जिससे इंग्लैंड के लिए आवश्यक रन रेट बनाए रखना मुश्किल हो गया। ऑस्ट्रेलिया की आक्रामक बल्लेबाजी और अनुशासित गेंदबाजी का संयोजन इंग्लैंड के लिए बहुत भारी साबित हुआ, जिससे सीरीज के पहले मैच में उसे जीत मिली। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News