रूट शतक से चूके, आस्ट्रेलिया ने की वापसी

punjabkesari.in Thursday, Jan 04, 2018 - 03:42 PM (IST)

सिडनीः इंग्लैंड के कप्तान जो रूट एक बार फिर श्रृंखला का पहला शतक जडऩे से चूक गए जबकि आस्ट्रेलिया ने पांचवें और अंतिम एशेज क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन अंतिम लम्हों में दो विकेट चटकाकर वापसी की। मिशेल स्टार्क (63 रन एक विकेट) की गेंद पर मिशेल मार्श ने रूट (83) का शानदार कैच लपका जबकि अगले और दिन के अंतिम ओवर में जानी बेयरस्टा (05) भी जोश हेजलवुड (47 रन पर दो विकेट) की गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 233 रन हो गया। दिन का खेल खत्म होने पर डेविड मलान 55 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे। मलान ने श्रृंखला में चौथा अर्धशतक जडऩे वाले कप्तान रूट के साथ उस समय चौथे विकेट के लिए 133 रन जोड़े जब टीम 95 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में थी। 

रूट ने 82 गेंद में अर्धशतक पूरा किया
मलान हालांकि भाग्यशाली भी रहे जब विरोधी कप्तान स्टीव स्मिथ ने 34 रन के निजी स्कोर पर आफ स्पिनर नाथन लियोन की गेंद पर उनका कैच टपकाया। उन्होंने 160 गेंद की अपनी पारी में अब तक पांच चौके जड़े हैं। इससे पहले मिशेल मार्श पर चौके के साथ रूट ने 82 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। इंग्लैंड ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद मेलबर्न में चौथे टेस्ट में इंग्लैंड की पहली पारी में 244 रन बनाकर नाबाद रहे एलिस्टेयर कुक एक और बड़ी पारी की ओर बढ़ रहे थे लेकिन हेजलवुड ने उन्हें पवेलियन भेज दिया। हेजलवुड की पगबाधा की अपील को मैदानी अंपायर ने ठुकरा दिया था लेकिन डीआरएस लेने पर तीसरे अंपायर ने कुक को आउट करार दिया। उन्होंने 104 गेंद का सामना करते हुए 39 रन बनाए।  

कुक श्रृंखला में पांचवीं बार पगबाधा हुए। वह अपने 152वें टेस्ट मैच में खेलते हुए 12,000 टेस्ट रन से पांच रन दूर हैं।  सलामी बल्लेबाज मार्क स्टोनमैन कुछ अच्छे शाट खेलने के बाद 10वें ओवर में पैट कमिंस की उछाल लेती गेंद पर पेन को कैच दे बैठे। उन्होने 24 गेंद में 24 रन बनाए। जेम्स विंस (25) 82 मिनट क्रीज पर बिताने के बाद कमिंस की गेंद को कट करने की कोशिश विकेट के पीछे कैच दे बैठे।  विंस के लिए मौजूदा श्रृंखला निराशाजनक रही है जिसमें वह आठ पारियों में 38 की औसत से 224 रन ही बना पाए हैं।  बारिश के कारण विलंब और जल्द लंच का ब्रेक लेने के बाद मैच अंतत: स्थानीय समयानुसार 12 बजकर 40 मिनट पर शुरू हुआ। दिन के खेल के दौरान 81 . 4 ओवर फेंके गए।