T20 WC: वेस्ट इंडीज को हरा कर सेमीफाइनल का टिकट कटाना चाहेगा ऑस्ट्रेलिया

punjabkesari.in Friday, Nov 05, 2021 - 04:56 PM (IST)

अबू धाबी : टी20 विश्व कप का लीग चरण आखिरी पड़ाव पर है। ग्रुप दो से पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुका है, जबकि ग्रुप एक की स्थिति कल पूरी तरह स्पष्ट हो जाएगी। ग्रुप एक में सेमीफाइनल की होड़ में शामिल तीन टीमों में से एक ऑस्ट्रेलिया कल यहां गत विजेता वेस्ट इंडीज को हरा कर सेमीफाइनल की टिकट कटाना चाहेगी। ऑस्ट्रेलिया के अलावा ग्रुप एक में इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल के दो दावेदार हैं। 

अबू धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में कल दोपहर 3.30 बजे खेले जाने वाले इस मैच में ऑस्ट्रेलिया का सब कुछ दांव पर होगा जबकि वेस्ट इंडीज के पास खोने के लिए कुछ नहीं होगा। ऐसे में वह ऑस्ट्रेलिया का खेल बिगाड़ना चाहेगा, हालांकि इसकी संभावनाएं कम हैं क्योंकि दोनों टीमों के अब तक के प्रदर्शन से साफ देखा जा सकता है कि ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है। टी20 विश्व कप खिताब सूखे को खत्म करने का सपना देख रही ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी अच्छे फॉर्म में हैं। 

बंगलादेश के खिलाफ पिछले मैच में लेग स्पिनर एडम जम्पा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट झटके थे। वहीं मिचेल स्टाकर् और जोश हेजलवुड भी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। बल्लेबाजी में डेविड वार्नर और कप्तान आरोन फिंच का बल्ला भी अब आग उगल रहा है। वहीं मिचेल मार्श और ग्लेन मैक्सवेल का शानदार फॉर्म जारी है। दूसरी ओर वेस्ट इंडीज की टीम अब तक पूरे टूर्नामेंट में मशक्कत करती नजर आई है। चाहे वो बल्लेबाजी की बात हो या फिर गेंदबाजी की। 

बल्लेबाजी में गहराई होने के बावजूद टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है। क्रिस गेल, कीरोन पोलाडर्, आंद्रे रसेल, लेंडल सिमंस और ड्वेन ब्रावो जैसे बड़े-बड़े और नामी खिलाड़ी पूरी तरह से फीके दिखे हैं। गेंदबाजी में भी अनुभवी गेंदबाज रवि रामपॉल कुछ खास नहीं कर पाए हैं, जिन्हें काफी समय बाद टीम में बुलाया गया था। ओवरऑल आंकड़ों की बात करें तो टी-20 क्रिकेट में वेस्ट इंडीज का ऑस्ट्रेलिया पर दबदबा रहा है। 

दोनों टीमें 16 बार टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में आमने-सामने आई हैं, जिसमें से ऑस्ट्रेलिया महज छह बार, जबकि वेस्ट इंडीज ने 10 बार जीत अपने नाम की है। टी20 विश्व कप पर नजर डालें तो दोनों टीमें पांच बार इस छोटे प्रारूप के विश्व कप में भिड़ी हैं और इसमें भी वेस्टइंडीज 3-2 से आगे है। वेस्ट इंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 2009, 2012 और 2014 संस्करण में हराया था जबकि ऑस्ट्रेलिया को 2010 और 2012 संस्करण में जीत हासिल हुई थी। 
 

Content Writer

Sanjeev