कहीं हो ना जाए मैदान पर माैत, यह सोचकर आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने लिया संन्यास

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 04:04 PM (IST)

मेलबर्नः ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जॉन हेस्टिंग्स ने फेफड़ों की रहस्यमयी बीमारी के कारण क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है, क्योंकि क्रिकेट खेलना जारी रखने पर उनकी मौत तक हो जाने की आशंका है। खेल के तीनों प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करने वाले हेस्टिंग्स ने पिछले महीने खुलासा किया था कि वह एक बीमारी से जूझ रहे हैं, जिसके कारण वह जब भी गेंदबाजी करते हैं, तब उनके मुंह से खून आने लगता है।
      

उन्होंने कई साल पूर्व पहली बार इसका अनुभव किया था, लेकिन कई टेस्ट और ऑपरेशन के बावजूद पता नही चल सका कि इसका कारण क्या है। हेस्टिंग्स ने बुधवार को मेलबर्न में एक अखबार से कहा, "यह उस वक्त ही होता है जब मैं गेंदबाजी करता हूं। क्रीज पर दबाव पड़ने से मेरे फेफड़ों की छोटी रक्त धमनियां फट जाती हैं।"    

डाॅक्टर भी नहीं दे सके मैदान पर बचने का आश्वासन

तैंतीस साल का यह गेंदबाज अगले महीने ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में खेलने की योजना बना रहा था। उन्होंने कहा कि इस समस्या के अलावा वह स्वस्थ हैं। हेस्टिंग्स ने कहा कि उन्होंने संन्यास का फैसला इसलिए लिया, क्योंकि डॉक्टर उन्हें यह आश्वासन देने में विफल रहे थे कि खेलना जारी रखने पर क्रिकेट के मैदान पर उनकी मौत नहीं होगी। उन्होंने कहा, "मैं अब ट्रेनिंग कर रहा हूं। वजन उठाने या मुक्केबाजी करने में ऐसा नहीं होता। असल में गेंदबाजी करते हुए दबाव पड़ने पर ही यह होता है।" हेस्टिंग्स ने आस्ट्रेलिया की ओर से एक टेस्ट, नौ टी20 और 29 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।  
   

Rahul