घर लौटकर बोले सिराज, ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों के अपशब्दों से मानसिक तौर पर आया ये बदलाव

punjabkesari.in Thursday, Jan 21, 2021 - 06:45 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए चौथे टेस्ट मैच में भारत ने शानदार ओवर ऑल प्रदर्शन करते हुए ना सिर्फ बाॅर्डर गावस्कर ट्राफी फिर से जीत ली बल्कि गाबा में ऐतिहासिक (पहली) जीत भी दर्ज की। मैच की दूसरी इनिंग में मोहम्मद सिराज ने पांच जबकि पूरे मैच में 6 विकेट्स अपने नाम किए थे। इस दौरान सिराज को नस्लीय भेदभाव का भी शिकार होना पड़ा लेकिन उन्होंने कहा कि इससे वह मानसिक रूप से और मजबूत हुए हैं। 

हैदराबाद पहुंचने पर सिराज ने संवादाताओं से बात करते हुए कहा, ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों ने मुझे गाली देना शुरू कर दिया, इसने मुझे मानसिक रूप से मजबूत बना दिया। इसे मेरे प्रदर्शन में बाधा नहीं बनने देना मेरी प्रमुख चिंता थी। मेरा काम यह बताना था कि मेरे साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है, मैंने पूरा मामला कप्तान अजिक्य रहाणे को बताया। अंपायरों ने हमें बताया कि आप मैदान से बाहर जा सकते हैं और खेल छोड़ सकते हैं लेकिन अज्जू (रहाणे) भाई ने अंपायर से कहा कि हम वापस नहीं जाएंगे, हम खेल का सम्मान करते हैं। 

सिराज की कड़ी मेहनत ने गाबा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन भुगतान किया क्योंकि उन्होंने एक टेस्ट इनिंग में पांच विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया से लौटने के बाद सिराज अपने दिवंगत पिता को श्रद्धांजलि देने गए। यह मेरे लिए एक कठिन चरण था, मैंने अपने पिता को खो दिया और इसने मानसिक रूप से मुझ पर थोड़ा असर डाला था। मैंने अपने परिवार से बात की, उन्होंने मुझे अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए कहा, मेरी मंगेतर और पूरे भारतीय क्रिकेट का समर्थन मिला, टीम मेरे साथ खड़ी थी। यह मेरे लिए एक भावुक क्षण था, मैं कब्रिस्तान गया। मैं अपने घर गया, मेरी मां ने मुझे देखते ही रोना शुरू कर दिया। मैंने बहुत समय बाद घर का बना खाना खाया और वास्तव में घर वापस आना अच्छा है। 

सिराज ने आगे कहा, मैंने अपना हर विकेट अपने पिता को समर्पित किया, मैंने मयंक अग्रवाल के साथ सेलिब्रेट किया, गाबा टेस्ट की दूसरी पारी में विकेट लेने के बाद मैंने अपना हर विकेट पिताजी को समर्पित किया। सीरीज शुरू होने से पहले, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं 5 विकेट लूंगा। चोटों के कारण हमें अपना खेल ऊपर करना पड़ा। सभी ने मुझ पर भरोसा किया, उन्होंने मुझे समर्थन दिया, उन्होंने मुझे बताया कि मैं अग्रणी गेंदबाज हूं। मुझ पर दबाव था लेकिन मुझे चुनौतियों का आनंद लेना चाहिए और मैं सिर्फ गाबा विकेट पर सही क्षेत्रों को हिट करना चाहता था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News