ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2023 : Aryna Sabalenka ने जीता करियर का पहला ग्रैंड स्लैम

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 06:43 PM (IST)

मेलबर्न : बेलारूस की एरिना सबालेंका ने शनिवार को ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सांस रोक देने वाले फाइनल में कज़ाकस्तान की एलिना रिबाकिना को हराकर करियर का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिया। रॉड लैवर एरिना पर ढाई घंटे से ज्यादा चले महिला एकल मुकाबले में सबालेंका ने गत विंबलडन चैंपियन रिबाकिना को 4-6, 6-3, 6-4 से मात दी। अपने पहले ग्रैंड स्लैम फाइनल का पहला सेट हारने के बाद सबालेंका ने मुकाबले में शानदार वापसी की और मजबूत फोरहैंड से खेलते हुए रिबाकिना की मुश्किलें बढ़ाईं।


सबालेंका के फोरहैंड की औसत रफ्तार 123 किमी प्रति घंटा है, लेकिन निर्णायक सेट में उन्होंने 140 मील प्रति घंटा की रफ्तार से शॉट खेले। सबालेंका ने इस सेट में 5-4 की बढ़त लेने के बाद 40-30 पर मैच पॉइंट हासिल कर लिया। रिबाकिना ने गेम को 40-40 की बराबरी पर लाकर तीन मैच पॉइंट बचाये, लेकिन इससे वह सबालेंका की यादगार जीत को कुछ देर के लिये ही टाल सकीं।


सबालेंका ने पहली बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन और ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है। इससे पहले उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन विंबलडन (2021) और अमेरिका ओपन (2021, 2022) में आया, जहां उन्होंने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। बेलारूसी खिलाड़ी ने इस यादगार जीत के बाद कहा कि मैं अभी भी कांप रही हूं और बहुत घबराई हुई हूं। मेरी टीम दौरे की सबसे बेहतरीन टीम है। हम पिछले साल काफी उतार-चढ़ाव से गुजरे हैं। हमने बहुत मेहनत की। तुम लोग इस ट्रॉफी के ज्यादा हकदार हो, यह मुझसे ज्यादा तुम्हारे बारे में है। 

 


पिछले साल विंबलडन में पहला ग्रैंड स्लैम जीतने वाली रिबाकिना ने पहला सेट प्रभावशाली रूप से जीता था। वह अपने दूसरे ग्रैंड स्लैम से सिर्फ एक सेट दूर थीं, लेकिन सबालेंका ने उन्हें इससे वंछित कर दिया। रिबाकिना ने करीबी हार के बाद सबालेंका को संबोधित करते हुए कहा कि मैं जानती हूं तुमने इसके लिए कितनी मेहनत ही है। उम्मीद है कि हम भविष्य में और भी कई बार आमने-सामने आएंगे।


सबालेंका ने 2023 में अपने सभी 11 मुकाबले जीते हैं, और इस दौरान उन्होंने सिर्फ एक सेट गंवाया है। उन्होंने रिबाकिना के खिलाफ भी अपने चारों मुकाबलों में विजय हासिल की है। इस जीत के साथ वह ओपन एरा में ग्रैंड स्लैम जीतने वाली 58वीं खिलाड़ी बन गई हैं।

Content Writer

Jasmeet