आस्ट्रेलियाई ओपन : खिताब के लिए क्वितोवा से भिड़ेगी ओसाका

punjabkesari.in Thursday, Jan 24, 2019 - 04:39 PM (IST)

मेलबर्न : आस्ट्रेलियाई ओपन महिला एकल के सेमीफाइनल में चौथी वरीयता प्राप्त नाओमी ओसाका ने कैरोलिना प्लिसकोवा को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब वह फाइनल में चेक गणराज्य की 8वीं वरीयता प्राप्त पेत्रा क्वितोवा से भिड़ेंगी। जापान की 21 बरस की ओसाका ने 7वीं वरीयता प्राप्त प्लिसकोवा को 6-2, 4-6, 6-4 से हराया। वह लगातार दूसरे गैं्रडस्लैम फाइनल में पहुंची है। इससे पहले उसने पिछले साल अमेरिकी ओपन में सेरेना विलियम्स को मात दी थी। सेरेना को क्वार्टर फाइनल में प्लिसकोवा ने हराया था।

ओसाका अगर खिताब जीत लेती है तो पिछले 4 साल में अमेरिकी ओपन और आस्ट्रेलियाई ओपन लगातार जीतने वाली सेरेना के बाद पहली महिला होगी। ऐसे में वह विश्व रैंकिंग में रोमानिया की सिमोना हालेप को पछाड़कर नंबर वन भी हो जाएगी। वहीं, 2 बार की विम्बलडन चैम्पियन क्वितोवा ने डेनियेले कोलिंस को दूसरे सेमीफाइनल में 7-6, 6-0 से हराया। 

ओसाका ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचने वाली एशिया की दूसरी टेनिस खिलाड़ी हैं। उनसे पहले चीन की ली ना ने तीन बार (2011, 2013, 2014) इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी और वह 2014 में चैंपियन भी बनी थीं।  क्वितोवा का इससे पहले ऑस्ट्रेलियन ओपन में सबसे अच्छा प्रदर्शन साल 2012 में सेमीफाइनल तक पहुंचना रहा था। क्वितोवा किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में तीसरी बार पहुंची हैं। इससे पहले वह 2011 और 2014 में विंबलडन के फाइनल में पहुंची थीं और चैंपियन भी बनी थीं।

 

Jasmeet