बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में इस खिलाड़ी की उपलब्धता काफी महत्वपूर्ण होगी : आकाश चोपड़ा

punjabkesari.in Thursday, Feb 02, 2023 - 06:33 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय टीम के लिए 9 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली 4 टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी काफी अहम रहने वाली है, क्योंकि इस सीरीज से भारत का विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का राह मजबूत हो जाएगा। हालांकि, सीरीज से पहले युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर के चोटिल हो जाने से भारत को बड़ा झटका लगा है। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा का मानना है कि चोटिल ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर की गैरमौजूदगी के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में रवींद्र जडेजा की उपलब्धता भारतीय टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने आखिरी बार एशिया कप 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व किया था और घुटने की चोट के कारण पांच महीने तक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से बाहर रहे थे। हालांकि, जडेजा ने पिछले हफ्ते रणजी ट्रॉफी मैच में तमिलनाडु के खिलाफ सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की। उन्होंने रणजी ट्रॉफी मुकाबले में 41 ओवर फेंके और सात विकेट लिए। 

आकाश चोपड़ा ने ऑस्ट्रेलिया खिलाफ जडेजा की उपलब्धता पर बात करते हुए कहा, "रवींद्र जडेजा ने हाल ही में एक रणजी ट्रॉफी मैच खेला था, जहां उन्होंने कई विकेट भी लिए थे। वह पहले से ही भारतीय टीम के शिविर का हिस्सा हैं। जडेजा का फिट होना वास्तव में भारत के लिए महत्वपूर्ण है, और मैं आपको बताऊंगा कि क्यों? क्योंकि ऋषभ पंत टीम में नहीं हैं, और श्रेयस अय्यर भी नहीं हो सकते हैं। "

चोपड़ा ने कहा कि अगर श्रेयस अय्यर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट खेलने के लिए फिट नहीं होते हैं, तो सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम प्रबंधन प्लेइंग-11 में शामिल कर सकता है। उन्होंने साथ ही कहा कि रवींद्र जडेजा की अनुपस्थिति में भारत का निचला क्रम बेहद कमजोर हो जाता है।

चोपड़ ने कहा, "अय्यर की हैमस्ट्रिंग या पीठ की चोट है, जिससे वह पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं। इसलिए, यदि वह उपलब्ध नहीं होते हैं तो हम सूर्या को भी शुरुआती लाइनअप में देख सकते हैं। साथ ही, हनुमा विहारी को भी देख सकते हैं जो टीम का हिस्सा भी नहीं हैं। इसलिए जड्डू के बिना बल्लेबाजी बहुत कमजोर हो जाती है। जडेजा का फिट होना और श्रेयस अय्यर का अनफिट होना भारत के लिए बड़ी खबर है।"

Content Editor

Ramandeep Singh